छत्तीसगढ़

इंडियन हेड कोच : राहुल द्रविड़ के बाद ये दिग्गज बन सकते हैं भारत के हेड कोच, जानें रेस में कौन-कौन शामिल

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को जल्द ही नया हेड कोच मिल सकता है. मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रेक्ट नवंबर में खत्म हो रहा है और इस बात को लेकर कुछ साफ नहीं है कि वर्ल्ड कप 2023 के बाद वे हेड कोच के पद पर रहेंगा या नहीं. हालांकि बीसीसीआई विश्व कप तक का इंतज़ार करेगी. द्रविड़ के बाद मौजूदा एनसीए हेड वीवीएस लक्ष्मण को ये ज़िम्मेदारी मिल सकती है.

बीसीसीआई के अधिकारी ने ‘इनसाइडस्पोर्ट’ से बात करते हुए बताया कि अगर इंडिया वर्ल्ड कप जीतती है तो राहुल द्रविड़ अपने भविष्य के बारे में सोचेंगे. बीसीसीआई ऑफीशियल ने कहा, “यह उनके लिए एक पथरीली यात्रा रही है. राहुल को सुलझी हुई जिंदगी पसंद है और इसी वजह से वह शुरू में ये काम नहीं करना चाहते थे. उन्हें अपने परिवार को संभालने के साथ-साथ टीम के साथ बैक-टू-बैक लंबे दौरों पर यात्रा करनी पड़ी है. अगर भारत विश्व कप जीत भी जाता है तो भी वह अपने भविष्य पर फैसला करेंगे.”

बीसीसीआई अधिकारी की ओर से बताया गया कि राहुल द्रविड़ की ओर से इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि राहुल द्रविड़ अपने पद पर नहीं बने रहेंगे. बीसीसीआई अधिकारी ने बताया, “राहुल द्रविड़ से विस्तार या नवीनीकरण को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है. इस वक़्त हम सब वर्ल्ड कप पर ध्यान दे रहे हैं. लेकिन हां, हम विश्व कप से पहले राहुल के साथ चर्चा करेंगे और इसके आसपास एक आकस्मिक स्थिति तैयार करेंगे. अब तक, हमें कोई संकेत नहीं मिला है कि वह जारी नहीं रखना चाहते हैं.”

लक्ष्मण के अलावा ये हैं विदेशी ऑपशन

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ और मौजूदा एनसीए हेड वीवीएस लक्ष्मण के अलावा टीम इंडिया हेड कोच के रूप में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग और कोचिंग इंडस्ट्री के दिग्गज एंडी फ्लॉवर की ओर देख सकती है. राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के वक़्त रिकी पोंटिंग को ध्यान में रखा गया था. हालांकि भारतीय टीम विदेश हेड कोच के ज़्यादा पक्ष में नहीं दिख रही है. डंकन फ्लेचर भारतीय टीम के आखिरी हेड कोच थे, जिनका करार 2015 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था. 

लक्ष्मण के अलावा ये भारतीय ले सकते हैं ज़िम्मेदारी

बता दें कि भारत के हेड कोच बनने से पहले राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट अकेडमी के प्रमुख थे. इसके अलावा उन्होंने अंडर 19 और भारत ए दौरों की देखभाल की थी. राहुल द्रविड़ के हेड कोच बनने के बाद वीवीएस लक्ष्मण ने उन्हें रिप्लेस किया था. मौजूदा वक़्त में लक्ष्मण भारत के अंतरिम हेड कोच की भूमिका अदा कर रहे हैं. राहुल द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वे टीम के साथ बतौर हेड कोच जाते हैं.

वीवीएस लक्ष्मण के अलावा पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग भी हेड कोच बनने की रेस में शामिल हो सकते हैं. इससे पहले सहवाग को लेकर हेड कोच के रूप में विचार किया जा चुका है. इसके अलावा आईपीएल गुजरात के कोच रहने वाले आशीष नेहरा भी लिस्ट का हिस्सा हो सकते हैं. आईपीएल में गुजरात लगातार दोनों सीज़न में फाइनल पहुंची, जिसमें पहली बार चैंपियन बनी.