छत्तीसगढ़

NIA को बड़ी कामयाबी! बंगाल रामनवमी हिंसा मामले में 16 लोगों को किया गिरफ्तार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में रामनवमी की झांकी के दौरान हुई हिंसा मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता मिली है. जांच एजेंसी ने एक धार्मिक जुलूस के दौरान सांप्रदायिक हमले की साजिश रचने और उसे अंजाम देने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. एनआईए ने जांच के दौरान सामने आए खुलासे और जब्त की गई हिंसा के वीडियो फुटेज से आरोपियों की पहचान के आधार पर ये गिरफ्तारी की हैं.

जानें क्या है पूरा मामला?

दरअसल, पश्चिम बंगाल में रामनवमी शोभायात्रा पर हमले की घटना पिछले साल यानि मार्च, 2023 की है. 30 मार्च को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के दालखोला में रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दौरान शोभायात्रा पर पथराव और हमले हुए थे. राज्य पुलिस ने घटना के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर शुरू में 162 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

घटना को लेकर विपक्षी पार्टी ने राज्य सरकार के खिलाफ जमकर बवाल काटा, और बाद में कलकत्ता हाई कोर्ट ने 27 अप्रैल, 2023 को रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित मामलों को NIA के हवाले करने का आदेश दिया था. इसी के आधार पर एनआईए ने रिपोर्ट दर्ज कर इस मामले की जांच शुरू की थी.

गिरफ्तार किए गए लोगों में कौन-कौन शामिल?

एनआईए द्वारा हिरासत में लिए गए 16 आरोपियों की पहचान मोहम्मद इम्तियाज आलम उर्फ ​​इम्तियाज, इरफान उर्फ ​​मोहम्मद इरफान आलम, कैसर उर्फ ​​क्विशर, मोहम्मद फरीद आलम, मोहम्मद फुरकान आलम, अफरोज आलम, मोहम्मद अशरफ उर्फ ​​अशरफ के रूप में की गई है. इसके अलावा पप्पू, मोहम्मद सुलेमान, मोहम्मद सार्जन, मोहम्मद नुरुल होदा उर्फ ​​नानुआ उर्फ ​​नूरुल होदा, वसीम आर्य उर्फ ​​मोहम्मद वसीम, मोहम्मद सलाहुद्दीन, मोहम्मद जन्नत उर्फ ​​जन्नत आलम, वसीम अकरम उर्फ ​​विक्की और मोहम्मद तनवीर आलम भी गिरफ्तार होने वालों में शामिल हैं. ये सभी दालखोला के रहने वाले हैं. एनआईए मामले में आगे की जांच जारी रखे हुए है.