छत्तीसगढ़

रणजी ट्रॉफी : 482 रन, 22 विकेट… बैटिंग हार्दिक पंड्या सी विस्फोटक, बॉलिंग अश्विन जैसी घातक, कौन है यह मुंबइकर?

नई दिल्ली: भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस साल 38 साल के हो जाएंगे। टेस्ट में उन्होंने हाल में ही 500 विकेट पूरे किए हैं। लेकिन अश्विन शायद ही अब लंबे समय तक खेल पाए। भारतीय टीम में अभी तक उनका विकल्प नहीं दिख रहा है। लेकिन रणजी ट्रॉफी में आस जगी है। मुंबई के 25 साल के ऑलराउंडर ने रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में कमाल का ऑलराउंड खेल दिखाया है। इस ऑलराउंडर का नाम है- तनुश कोटियन।

बॉलिंग और बैटिंग में कोटियन हिट

तनुश कोटियन अश्विन की तरह ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं। बल्लेबाजी की बात करें तो वह दाहिने हाथ से बैटिंग करते हैं। रणजी ट्रॉफी के इस सीजन गेंदबाजी से ज्यादा उनकी बैटिंग की चर्चा है। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने नंबर 10 पर बैटिंग करते हुए शतक ठोका था। सेमीफाइनल में एक बार फिर 10 नंबर पर खेलते हुए नाबाद 89 रन बनाए। सीजन में उन्होंने 9 मैच में 48 की औसत से 481 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 5 फिफ्टी शामिल हैं।

मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन
भूपेन लालवानी- 533 रन
तनुश कोटियन- 481 रन
शिवम दुबे- 405 रन

22 बल्लेबाजों का भी किया शिकार

तनुश कोटियन ऑफ स्पिन गेंदबाजी में भी मुंबई के लिए कमाल कर रहे हैं। उन्होंने 9 मैचों में अभी तक 22 बल्लेबाजों को आउट किया है। यूपी के खिलाफ उन्होंने पारी में 5 विकेट भी लिए थे। रन बनाने के मामले में वह मुंबई के लिए नंबर दो पर हैं तो विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।

मुंबई के लिए सबसे ज्यादा विकेट
मोहित अवस्थी- 35 विकेट
शम्स मुलानी- 31 विकेट
तनुश कोटियन- 22 विकेट

संदिग्ध एक्शन की वजह से ऑक्शन में अनसोल्ड

आईपीएल 2024 की नीलामी के दिन ही तनुष कोटियन का गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध बताया गया। इसकी वजह से वह अनसोल्ड रह गए। हालांकि इससे उबरते हुए उन्होंने रणजी ट्रॉफी में कमाल का खेल दिखाया है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 25 मैच में 45 से ज्यादा की औसत से 1131 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में करीब 28 की औसत से 68 विकेट लिए हैं।