छत्तीसगढ़

हरियाणा बोर्ड एग्जाम में ऐसे हो रही नकल, वीडियो देख हैरान हो जाएंगे आप

नईदिल्ली : देश के कई राज्यों में परीक्षा के दौरान नकल को लेकर कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। ऐसे में परीक्षा के दौरान नकल को लेकर सरकार की ओर से लगातार कवायद की जाती रही है। हालांकि नकल रोकने में यह इंतजाम पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हो पाते हैं।

हाल ही में हरियाणा के नूंह जिले से एक ऐसे मामला सामने आया है। जिसमें लोग अपनी जान की परवाह किए बिना अभ्यर्थियों को नकल के लिए पर्चियां पहुंचाते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग दीवारों पर लटककर तो कहीं बांस की सहायता से स्कूल के रोशनदानों तक नकल की पर्चियां पहुंचा रहे हैं।

नकल का अनोखा तरीका

नूंह जिले के यासीन मेव सीनियर सेकेंडरी स्कूल और तावडू शहर के चंद्रावती स्कूल में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जमकर नकल हो रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो ने नकल रोकने के दावों और हकीकत का फर्क लोगों को समझा दिया है। हालांकि परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद ही परीक्षा केंद्रों से फोटो खींचकर पेपर आउट करने की सूचना सामने आ गई थी।

नकलची इस तरह दीवारों पर लटके हुए थे कि अगर वे गिरते तो जान बचाना मुश्किल होता, लेकिन इस बात की चिंता किए बिना वे अपने साथियों को नकल कराने में लगे हुए थे।

वीडियो में आप तावडू शहर में परीक्षा केंद्र पर नकलचियों का हुजूम देख सकते हैं। परीक्षा के दौरान नकलचियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना अभ्यर्थियों को नकल कराने के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया। ये नकलची दीवारों पर लटककर परीक्षा केंद्र की खिड़कियों तक पहुंचे रहे थे और अपने साथियों को नकल का पर्चा पहुंचा रहे थे। इस दौरान परीक्षा केंद्र के बाहर खड़ी भीड़ भी इन नकलचियों की फोटो लेती हुई देखी गई।