छत्तीसगढ़

IND vs ENG: हमने उतार-चढ़ाव के बाद भी हार नहीं मानी, इंग्लैंड को 4-1 से हराकर कोच द्रविड़ ने की टीम की तारीफ

नईदिल्ली : इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले जीतकर टीम इंडिया ने मेहमानों को कभी न भूलने वाली शिकस्त दी। भारत ने इस श्रृंखला को 4-1 से अपने नाम कर लिया। विराट कोहली, केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ियों के बगैर उतरी मेहमान टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और बैजबॉल की धज्जियां उड़ा दीं। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय खिलाड़ियों को सीरीज जीतने की बधाई दी।

पूर्व कप्तान ने सीरीज खत्म होने के बाद ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की महत्वता पर बात की। द्रविड़ ने युवाओं को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और आगे आने वाली चुनौतियों के लिए खुद को तैयार रखने की सलाह दी।

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी ने सीरीज में वापसी करते हुए विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला टेस्ट में जीत दर्ज की। भारत ने सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रन से अपने नाम किया। इसके लिए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज द्रविड़ ने सभी को बधाई दी।

उन्होंने कहा, “सबसे पहले तो मैं सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। इस सीरीज में ऐसा कई बार देखने को मिला कि हमारे ऊपर काफी दबाव रहा लेकिन उसके बावजूद हमने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सीरीज जीता। यह काफी अच्छी बात थी। कई बार ऐसा होता है कि जब विरोधी टीम से आगे हम लोग मैच में हो तब हमें लगातार उनके ऊपर दबाव बनाना पड़ता है और मैच जीतना होता है। सीरीज के शुरू होने से पहले यही बात हो रही थी कि हम लोगों को काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि हमने हार नहीं मानी और सीरीज अपने नाम की।”

पांच खिलाड़ियों ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू
इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में पांच युवाओं को डेब्यू का मौका मिला। सरफराज खान, आकाश दीप, ध्रुव जुरेल, रजत पाटीदार और देवदत्त पडिक्कल ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। पांचों खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। 23 वर्षीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इस सीरीज में सर्वाधिक 700 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। वहीं, शुभमन गिल ने भी शतकों की बरसात कर इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर खबर ली। युवाओं के दमदार प्रदर्शन से द्रविड़ काफी प्रभावित दिखे।

युवाओं के प्रदर्शन पर मुख्य कोच ने कही यह बात
उन्होंने आगे कहा, “इस सीरीज से हमें यह सिखने को मिला कि हम लोग एक ग्रुप में कितने स्ट्रांग हैं। इस ग्रुप में कई युवा खिलाड़ी थे जिन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें यह बात पता होनी चाहिए कि हम सबको एक दूसरे का साथ हर परिस्थिति में देना चाहिए। भले ही आप बल्लेबाज हो या गेंदबाज अगर आपको सफल होना है तो एक दूसरे का साथ देना जरूरी है। मुझे पूरा भरोसा है कि युवा खिलाड़ी सब भविष्य में भी एक साथ खेलेंगे और ऐसे ही आगे भी एक दूसरे को सपोर्ट करेंगे। टेस्ट क्रिकेट आसान नहीं है यह बहुत ही मुश्किल है और आपको हर तरीके से इसे खेलने के लिए तैयार होना चाहिए। सपोर्ट स्टाफ को भी मैं शुक्रिया कहना चाहूंगा। यह बहुत ही लंबी सीरीज थी लेकिन सभी ने अपना काम अच्छे से किया। आप लोगों ने जो भी हासिल किया उसके लिए मैं बहुत ही खुश हूं।”