छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: शानदार प्रदर्शन कर टीम को दिलाई जीत, लेकिन केकेआर के गेंदबाज पर शर्मनाक हरकत के कारण लगा जुर्माना, वीडियो

नईदिल्ली : कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के तेज गेंदबाज हर्षित राणा ने फाइनल ओवर में शानदार गेंदबाजी कर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टीम को जीत दिलाई, लेकिन मैच के दौरान उन्होंने दो बार अपना आपा खोया और ऐसी शर्मनाक हरकत की जिसके कारण उन पर भारी जुर्माना लगाया गया है। हर्षित केकेआर के लिए फाइनल ओवर के हीरो बनकर उभरे थे। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और हेनरिच क्लासेन को आउट करने के बाद दोनों खिलाड़ियों को जिस तरह का सैंड-ऑफ दिया उससे वह परेशानी में घिर गए। हर्षित के दम पर कोलकाता ने शनिवार रात खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को चार रन से हराकर आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज जीत के साथ किया।

मयंक को दिया फ्लाइंग किस
केकेआर ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 209 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में मयंक और अभिषेक शर्मा ने हैदराबाद को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 5.3 ओवर में 60 रन बना लिए थे, लेकिन छठा ओवर करने आए हर्षित ने रिंकू सिंह के हाथों कैच कराकर मयंक को आउट किया। हर्षित ने केकेआर को पहली सफलता दिलाई जिसकी टीम को काफी जरूरत थी। हालांकि मयंक का विकेट लेने के बाद हर्षित कुछ ज्यादा ही जोश में आ गए और अपना होश गंवा बैठे। मंयक का विकेट लेने के बाद अतिउत्साहित हर्षित ने मयंक के पास जाकर उन्हें फ्लाइंग किस दी। शांत स्वभाव के मयंक को हर्षित का यह अंदाज पसंद नहीं आया और वह इस तेज गेंदबाज को देखते रहे, लेकिन कुछ बोले बिना पवेलियन की ओर चल दिए।  इसके बाद फाइनल ओवर में हर्षित ने ऐसी ही कुछ हरकत हेनरिक क्लासेन को आउट करने के बाद भी की। क्लासेन हैदराबाद को मैच जिताने के करीब ले आए थे, लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में हर्षित की गेंद पर सुयश शर्मा को कैच दे बैठे। मैच यहीं से केकेआर के पक्ष में मुड़ गया और टीम जीत दर्ज करने में सफल रही।

गावस्कर को भी पसंद नहीं आया हर्षित का व्यवहार
हर्षित ने भले ही अपनी टीम को मैच जिताकर सुर्खियां बटोरी, लेकिन उनकी यह हरकत दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर को भी रास नहीं आई। मैच के दौरान कमेंट्री कर रहे गावस्कर ने हर्षित के व्यवहार की आलोचना की। 

हर्षित पर लगा मैच फीस के 60 प्रतिशत का जुर्माना
हर्षित पर गलत आचरण के चलते आईपीएल ने मैच फीस का 60 प्रतिशत का जुर्माना लगाया है। आईपीएल के मुताबिक हर्षित ने मैच के दौरान आईपीएल के आचार संहिता के लेवल-1 का दो बार उल्लंघन किया है। इस कारण केकेआर के इस गेंदबाज पर मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। बयान के अनुसार, हर्षित ने अपने ऊपर लगे जुर्माने को स्वीकार कर लिया है। 

हैदराबाद जीत से चूका
केकेआर के बड़े लक्ष्य को पाने में हैदराबाद काफी हद तक सफल हो गया था। केकेआर ने आंद्रे रसेल की 25 गेंदों पर तूफानी नाबाद 64 रनों की पारी के दम पर सात विकेट खोकर 208 रन बनाए थे। हैदराबाद के लिए क्लासेन ने भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी की, लेकिन वह 20 ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे और हैदराबाद लक्ष्य हासिल नहीं कर सका।