छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024: कोहली के नाम टी20 में जुड़ा एक और शतक, ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय बने

नईदिल्ली : भारत और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ सोमवार को खेले गए मुकाबले के दौरान भी कोहली एक खास उपलब्धि अपने नाम करने में सफल रहे। कोहली ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बने जिसने टी20 में 100वीं बार 50 से अधिक का स्कोर किया है। दुनिया में सिर्फ तीन बल्लेबाजों के नाम ही यह उपलब्धि है।

कोहली ने यह उपलब्धि पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान हासिल की। 35 वर्षीय कोहली ने चेन्नई में खेले गए पिछले मैच के फ्लॉप प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर जलवा बिखेरा। कोहली का बल्ला इस मैच में जमकर बोला। कोहली ने पंजाब किंग्स के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए 49 गेंदों पर 77 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और दो छक्के लगे। कोहली का इस मैच में स्ट्राइक रेट 157 का रहा।

गेल के नाम है सबसे ज्यादा 50+ स्कोर का रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम टी20 में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक का स्कोर करने का रिकॉर्ड है। यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर गेल ने अपनी टी20 करियर में 110 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था जिसमें 22 शतक शामिल हैं। गेल खेल के इस छोटे प्रारूप में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। आईपीएल में भी गेल का बल्ला खूब चलता था। गेल के बाद इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नंबर है। वॉर्नर ने अपनी टी20 करियर में अबतक 109 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है जिसमें आठ शतक शामिल हैं। भारतीय बल्लेबाज कोहली भी अब इस सूची में शामिल हो गए हैं।

कोहली ने टी20 में बनाए हैं भारत के लिए सबसे ज्यादा रन
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर में अबतक 378 मैचों में 12092 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 41.26 का रहा है। कोहली के बल्ले से टी20 में 92 अर्धशतक और आठ शतक शामिल हैं। इस प्रारूप में उनका निजी सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 122 रन है।

कोहली टी20 12 हजार रन पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे
कोहली ने आईपीएल 2024 सीजन के पहले मैच के दौरान भी एक खास उपलब्धि अपने नाम की थी। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ खेले गए उस मुकाबले में कोहली ने जैसे ही छह रन बनाए वह टी20 में 12 रन पूरे करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए थे। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बने थे। उनसे पहले गेल, पाकिस्तान के शोएब मलिक, वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड, इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ऐसा कर चुके हैं। वहीं, विराट ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए दूसरी सबसे कम पारियां ली थी। उन्होंने 360 पारियों में ऐसा किया था। वहीं, गेल इस मामले में नंबर एक हैं। गेल ने 345 पारियों में ही टी20 क्रिकेट में 12 हजार रन पूरे कर लिए थे।