छत्तीसगढ़

वीडियो : समीर रिजवी ने दिग्गज स्पिनर राशिद के एक ओवर में दो छक्के जड़े, धोनी हुए खुश, दी ऐसी प्रतिक्रिया

नईदिल्ली : आईपीएल 2024 का रोमांच फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। अभी तक इस सीजन में सिर्फ सात मैच खेले गए हैं, लेकिन लगभग सभी मैच कांटे की टक्कर के रहे हैं। हालांकि, सिर्फ मंगलवार को ऐसा हुआ जब दूसरी टीम बिल्कुल रंग में नजर नहीं आई। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच चेपॉक में खेला गया मुकाबला एकतरफा रहा। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 206 रन बनाए थे, जिसके जवाब में गुजरात की टीम महज 143 रन ही बना सकी।

इस मैच के जरिए आईपीएल में एक नए सितारे की एंट्री हुई। सीएसके के समीर रिजवी ने इस लीग में अपनी एंट्री धमाकेदार अंदाज में की। उन्होंने इस प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर माने जाने वाले राशिद खान के एक ओवर में दो छक्के जड़ दिए। इस पर ड्रेसिंग रूम में बैठे महेंद्र सिंह धोनी की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। समीर ने छह गेंदों में 14 रन की छोटी मगर उपयोगी पारी खेली। उन्हें मोहित शर्मा ने डेविड मिलर के हाथों कैच कराया। समीर बड़े शॉट के चक्कर में आउट हुए।

दरअसल, समीर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। हालांकि, मंगलवार को सबकुछ सेट था। चेन्नई की टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 184 रन बना लिए थे। अब बस जरूरत थी एक परफेक्ट फिनिश की, जो पिछले काफी समय से धोनी-जडेजा करते आ रहे हैं। 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिवम दुबे आउट हुए। हालांकि, इस बार नए कप्तान ऋतुराज ने जडेजा या धोनी को मैदान पर भेजने की बजाय युवा समीर को भेजा। राशिद के 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर, जो कि समीर के आईपीएल करियर की पहली गेंद थी, फाइन लेग के ऊपर से छक्का लगाया। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ा।

इस तरह राशिद को एक ओवर में दो छक्के जड़ते देख धोनी खुद को मुस्कुराने से नहीं रोक सके। रिजवी के दूसरे छक्के के बाद जब कैमरा धोनी की ओर घुमाया गया तब वह मुस्कुरा रहे थे। उत्तर प्रदेश से आने वाले इस अनजान खिलाड़ी समीर रिजवी ने आईपीएल 2024 के ऑक्शन में कमाल दिखाया था। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.40 करोड़ रुपये में खरीदा। इस ऑक्शन से पहले तक शायद ही कोई समीर को जानता था, लेकिन नीलामी में करोड़पति बन इस खिलाड़ी ने तहलका मचा दिया। समीर के लिए नीलामी में कुछ टीमों के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई, लेकिन आखिर में सीएसके यह जंग जीतने में कामयाब रही थी। समीर से पहले बल्लेबाजी के लिए जडेजा आने वाले थे, लेकिन नए कप्तान ऋतुराज ने जडेजा को रोक कर पहले समीर को भेजने का फैसला किया। इसका वीडियो भी सामने आया है।

समीर को यूपी की टीम में उनकी बल्लेबाजी के लिए सुरेश रैना 2.0 कहा जाता है। वह छक्के लगाने में माहिर हैं और यह उनकी बैटिंग में दिखा भी। ऑक्शन के बाद ऐसा कहा जा रहा था कि चेन्नई की टीम में उन्हें फिनिशर की भूमिका दी जाएगी और ऐसा ही हुआ है। यानी सीएसके में वह उस भूमिका में दिखे, जिसमें टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कभी दिखते थे। उन्हें धोनी का रिप्लेसमेंट माना जा रहा है और यह देखना दिलचस्प होगा कि वह आईपीएल 2024 में आगे के मैचों में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

मैच की बात करें चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 के सातवें मैच में गुजरात टाइटंस को 63 रन से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 206 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 143 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ऋतुराज गायकवाड़ की अगुआई में चेन्नई की टीम अंक तालिका में चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। 63 रन से हार गुजरात की आईपीएल में रनों के अंतर से अब तक की सबसे बड़ी हार है। इससे पहले उन्हें 10 महीने पहले मुंबई इंडियंस ने वानखेड़े में 27 रन से हराया था। चेन्नई ने मुंबई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सीएसके का अगला मैच 31 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स से विशाखापत्तनम में है। वहीं, गुजरात का अगला मैच 31 मार्च को ही सनराइजर्स हैदराबाद से अहमदाबाद में है।