छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 : मां यहां हैं…, 84 रनों की नाबाद पारी के बाद इमोशनल हुए रियान पराग, बयां किए जज्बात

नईदिल्ली : आईपीएल 2024 के 9वें मैच में 28 मार्च को राजस्थान रॉयल्स (RR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच एक्शन से भरपूर मुकाबला देखने को मिला। इस भिड़ंत में आरआर के बल्लेबाज रियान पराग चौथे नंबर पर आकर अपनी किस्मत बदलने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने 2024 सीज़न की शानदार शुरुआत की है।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे मैच में युवा खिलाड़ी रियान पराग ने 45 गेंदों में 84 रनों की पारी खेलकर रॉयल्स की पारी को बचाने में कामयाबी हासिल की। दरअसल, पावरप्ले के भीतर अपने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को सस्ते में गंवाने के कारण रॉयल्स गहरे संकट में थी। लेकिन पराग, जिन्हें नंबर चार का स्थान दिया गया है, ने अपनी शानदार पारी का प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने मुश्किल दौर में खेला और अपने टाइम का इंतजार किया।

पहली पारी के बाद बोलते हुए पराग ने खुलासा किया कि यह सीज़न से पहले की गई कड़ी मेहनत थी जिसके कारण ऐसी पारी मिली। उन्होंने कहा, ‘मैंने बहुत अभ्यास किया है, मैंने उस प्रकार की गति (नॉर्टजे पर) के खिलाफ अभ्यास किया है।’

असम के युवा खिलाड़ी को पता था कि कब अटैकिंग होना है क्योंकि उन्होंने अंतिम चरण तक इंतजार किया जहां उन्होंने गेंदबाजों पर नियमित रूप से आक्रमण करने के लिए ढील दी।मैच के बाद बातचीत के दौरान, पराग ने खुलासा किया कि कैसे वह पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल में अपने फॉर्म को लेकर संघर्ष कर रहे थे और कैसे उनकी मां ने यह सब देखा और इसलिए, जब वह स्टेडियम में मौजूद थीं, तब उनकी वापसी उनके लिए विशेष थी।

रियान पराग को उनकी तूफानी पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवॉर्ड मिला, इस खुशी के बीच क्रिकेटर अपनी आंखों के आंसू नहीं रोक सके। रियान ने कहा, ‘जज्बातों को काबू में कर रहा हूं। मेरी मां भी यहां है। उन्होंने मेरा संघर्ष देखा है, यह विशेष है।’ ‘मैं जानता हूं कि मेरी क्षमता क्या है और चाहे जैसा भी प्रदर्शन हो, मुझे अपनी काबिलियत पर कभी शक नहीं हुआ है। घरेलू सत्र में मैंने काफी रन बनाए और इसका असर यहां दिखा।’

उन्होंने कहा कि, ‘हमने इस बारे में बात की थी कि शुरुआती चार बल्लेबाजों में से किसी एक को बीसवें ओवर तक खेलना होगा। पिछले मैच में संजू भैया ने यह जिम्मेदारी निभाई और इस मैच में यह काम मुझे करना था।’ उन्होंने कहा कि, ‘मैंने बहुत कड़ी मेहनत की है, पिछले तीन दिनों से मैं बिस्तर पर था। मैं दर्दनिवारक दवाएं ले रहा था। मैं आज ही उठा हूं और मैं बहुत खुश हूं।’ राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से हरा दिया, क्योंकि दिल्ली 186 रनों के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी और उनकी पारी 173/5 के स्कोर पर समाप्त हो गई।