छत्तीसगढ़

वीडियो : नेपाल के खिलाड़ी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी20 में दूसरी बार जड़े लगातार 6 छक्के

नईदिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट में सफेद गेंद फ़ॉर्मेट में लगातार छह गेंदों का छक्के लगने का कारनामा हो चुका है। कुछ बल्लेबाजों ने इस अनोखी लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है। भारत से युवराज सिंह ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार छह छक्कों का रिकॉर्ड बनाया था।

युवी के अलावा भी कुछ अन्य बल्लेबाज यह कारनामा कर चुके हैं हर्षल गिब्स ने एकदिवसीय वर्ल्ड कप के दौरान यह धमाका किया था। अब एक छोटे देश के क्रिकेटर ने भी लगातार छह छक्के जमाए हैं। टी20 क्रिकेट में एक बार नहीं, बल्कि दो बार वह ऐसा करने में सफल रहे हैं। यहाँ बात हो रही है नेपाल के खिलाड़ी दीपेन्द्र सिंह एयरी की, जिनके बल्ले से कतर के खिलाफ एससी प्रीमियर कप में लगातार छह छक्के आए हैं। अहम बात यह है कि वह इस फ़ॉर्मेट में दो बार छह छक्कों का रिकॉर्ड बना चुके हैं। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में युवराज और किरोन पोलार्ड के बाद लगातार छह छक्के जड़ने के मामले में दीपेन्द्र तीसरे क्रिकेटर बन गए। वनडे क्रिकेट में यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स और जसकरण मल्होत्रा ने किया है। दीपेन्द्र के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड भी है, यह उन्होंने मंगोलिया के खिलाफ 9 बॉल में फिफ्टी जड़कर बनाया था। कतर के खिलाफ मुकाबले में दीपेन्द्र की धांसू पारी के कारण नेपाल का स्कोर 7 विकेट पर 210 रनों के स्कोर तक पहुँच गया। उन्होंने महज 21 गेंदों का सामना करते हुए 64 रनों की पारी खेली। वर्ल्ड क्रिकेट में छह गेंदों में लगातार छक्कों का रिकॉर्ड कुछ ही बल्लेबाजों ने बनाया है।

युवराज सिंह, किरोन पोलार्ड, डेविड मिलर, मोईन अली, रयान बर्ल, मोहम्मद नबी, राकेप पटेल, जस्टिन ओंटोंग, दिमित्री मेस्केरहांस आदि खिलाड़ियों ने छह गेंदों में छह छक्के जमाने का कारनामा किया है। दीपेन्द्र सिंह ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके बल्ले से लगातार दो बार ऐसा हुआ हुआ है।