छत्तीसगढ़

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारत के पाकिस्तान न जाने की रिपोर्ट पर PCB की गीदड़भभकी, कही यह बात

नईदिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच मैच की जब भी बात आती है तो फैंस काफी उत्साहित हो जाते हैं। इस मैच को देखने के लिए पूरी दुनिया बेताब रहती है। दोनों टीमें या तो किसी आईसीसी टूर्नामेंट या फिर एशियाई क्रिकेट काउंसिल के टूर्नामेंट्स में आमने-सामने आती हैं। आगामी टी20 विश्व कप में भी नौ जून को दोनों का आमना-सामना होने वाला है। इसके बाद दोनों टीमों का संभावित आमना-सामना अगले साल होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में होगा। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में होना है। हालांकि, अभी इसकी मेजबानी पर संशय बरकरार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पाकिस्तान न जाने का फैसला किया है, वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से भी इन खबरों को लेकर प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने भारत को एकबार फिर गीदड़भभकी दी है।

पीसीबी ने कहा है कि अगर बीसीसीआई आधिकारिक तौर पर अपनी टीम को चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान भेजने से इनकार करता है तो वह बीसीसीआई को जवाब देने के विकल्पों पर विचार करेगा। पीसीबी के एक सूत्र ने हाल ही में आई रिपोर्ट के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी पहले ही कह चुके हैं कि पाकिस्तान तभी तटस्थ स्थल पर भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए तैयार होगा, जब भारत अगले साल पाकिस्तान में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान आने पर सहमत हो।

पीसीबी के अधिकारी ने कहा, ‘रोहित शर्मा के बयान और बीसीसीआई के सूत्र आधारित खबरों में स्पष्ट अंतर है। इससे साफ पता चलता है कि अगर यह क्रिकेट की बात है तो खिलाड़ी घरेलू मैदानों पर एक दूसरे के खिलाफ खेलने के इच्छुक हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं है। हालांकि, भारतीय राजनीति को इससे परेशानी है और इसलिए मामला बिगड़ जाता है।’ पीसीबी के सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई को यह याद होना चाहिए कि पाकिस्तान ने विश्व कप के लिए अपनी टीम भारत भेजी थी जिसमें उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। साथ ही इस्लामाबाद के भारत-पाक क्रिकेट को फिर से जीवित करने की दिशा में काम करने पर भी प्रकाश डाला था।

पाकिस्तान 1996 विश्व कप के बाद अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए कमर कस रहा है। चैंपियंस ट्रॉफी आईसीसी का टूर्नामेंट है। हालांकि, भारत को अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार करना आसान नहीं होगा। हालांकि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के समय और तैयारियों का इस्तेमाल हाइब्रिड मॉडल पर चर्चा के लिए किया जा सकता है। ऐसे में भारत-पाकिस्तान मैच तटस्थ स्थानों जैसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थानांतरित किए जा सकते हैं।

बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक, टीम इंडिया अगले साल आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं कर सकती है। ऐसे में भारत-पाकिस्तान मैच के स्थल में परिवर्तन किया जा सकता है और इसके लिए हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि पड़ोसी देश के साथ निकट भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज की संभावना नहीं है। भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2012-13 में द्विपक्षीय सीमित ओवरों की सीरीज खेली थी। तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था।

पिछले साल भारत ने पाकिस्तान में एशिया कप खेलने के लिए अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था और अंततः, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को इस मैच के लिए हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा था। फाइनल और सेमीफाइनल समेत इस टूर्नामेंट के ज्यादातर मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे। भारत ने एशिया कप अपने नाम किया था। पाकिस्तान की टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी थी।