छत्तीसगढ़

रूस ने हैरी पॉटर महल को मिसाइल हमले में उड़ाया, 5 लोगों की मौत, देखिए वीडियो

नईदिल्ली : यूक्रेन के खिलाफ रूस ने हमलों की रफ्तार और तेज कर दी है और अब ओडेसा के यूक्रेनी काला सागर बंदरगाह के पास बने मशहूर ‘हैरी पॉटर’ के महल को मिसाइल से उड़ा दिया है। हैरी पॉटर का ये महल समुद्र के किनारे बनाया गया था और ये काफी मशहूर पर्यटन स्थल था, जहां दुनियाभर के लोग घुमने आते थे और ये एक शैक्षणिक संस्थान था, जिसपर रूसी मिसाइल हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है और 32 लोग घायल हो गये हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्कॉटिश बैरोनियल के समान दिखने के कारण इस संस्था को स्थानीय रूप से “हैरी पॉटर महल” के रूप में जाना जाता है।क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह किपर ने टेलीग्राम पर लिखते हुए कहा है, कि हमले में मारे गए लोगों के अलावा, मिसाइल स्ट्राइक के कारण स्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई। किपर ने आगे कहा, कि घायलों में से आठ की हालत गंभीर है, जिनमें एक 4 साल का बच्चा और एक गर्भवती महिला भी शामिल है। सोशल मीडिया पर वायरल हमले की वीडियो में देखा जा सकता है, कि ये महल किस तरह से जल रहा है।

वहीं, ओडेसा के मेयर हेनाडी ट्रूखानोव ने टेलीग्राम पर कहा, “राक्षस, जानवर, जंगली…मुझे नहीं पता कि और क्या कहना चाहिए। लोग समुद्र के किनारे टहलने जा रहे हैं और वे गोलीबारी कर रहे हैं और हत्या कर रहे हैं।” एक तस्वीर में अधिकारियों को एक मिसाइल के हिस्से की जांच करते हुए दिखाया गया है।

यूक्रेनी नौसेना के प्रवक्ता दिमित्रो प्लेटेनचुक ने कहा, कि यह हमला क्लस्टर वारहेड के साथ इस्कंदर-एम बैलिस्टिक मिसाइल से किया गया था। वहीं, यूक्रेनी सार्वजनिक प्रसारक ने कहा, कि एकेडमी के अध्यक्ष, संसद के एक प्रमुख पूर्व सदस्य, सेरही किवालोव भी हमले में घायल हो गये हैं। एकेडमी की एक छात्रा मारिया ने रॉयटर्स को बताया, कि “मेरी आंखों के सामने एक मिसाइल को मार गिराया गया, यह बिल्कुल मेरे सामने हुआ। मेरे दरवाजे खुल गए और शीशे हिल रहे थे। और फिर मैंने बिल्डिंग को जलते देखा।”

आपको बता दें, कि यूक्रेन का ओडेसा, खास तौर पर बंदरगाह बुनियादी ढांचे लगातार रूसी मिसाइल और ड्रोन हमलों के लक्ष्य रहे हैं। यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने कहा, कि हालिया हमले की जांच में “विश्वास करने का आधार” है, कि रूसी सेना ने बड़ी संख्या में लोगों को हताहत करने के इरादे से क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है।

यूक्रेन ने रूसी क्षेत्रों पर ड्रोन हमले किए

इस बीच, यूक्रेन ने बुधवार सुबह कई घंटों तक कई रूसी क्षेत्रों पर ड्रोन हमले किए हैं। रूसी अधिकारियों ने कहा अनौपचारिक रूसी समाचार आउटलेट को कहा है, कि हमले के बाद रियाजान तेल रिफाइनरी में आग लग गई है। मॉस्को के साथ सीमा साझा करने वाले रियाजान क्षेत्र के गवर्नर पावेल मालकोव ने कहा, कि वहां ड्रोन हमलों में कोई घायल नहीं हुआ है।

रोसनेफ्ट ROSN.MM के स्वामित्व और संचालन वाली रिफाइनरी है, जो रूस के कुल परिष्कृत कच्चे तेल का लगभग 5.8 प्रतिशत परिष्कृत करती है। यह यूक्रेन के हवाई हमलों का लगातार निशाना रहा है। यूक्रेन की सीमा से लगे दक्षिण पश्चिम रूस के कुर्स्क और वोरोनिश क्षेत्रों के गवर्नरों ने भी अपने क्षेत्रों पर ड्रोन हमलों की सूचना दी है, हालांकि उन्होंने किसी के घायल होने या किसी तरह के नुकसान के बारे में जानकारी नहीं दी है।