छत्तीसगढ़

पुंछ में IAF के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, एक की हालत गंभीर, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी

पुंछ : जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके में भारतीय वायुसेना के काफिले पर शनिवार (04 मई) को हुए आतंकी हमले में एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं, बाकी तीन जवानों की हालत स्थिर बताई गई. ये हमला उस वक्त हुआ जब सुरक्षा बलों के वाहन सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर बढ़ रहे थे.

मामले पर भारतीय वायुसेना ने बयान जारी करते हुए कहा, “आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में, एयर वॉरियर्स ने जवाबी गोलीबारी करके लड़ाई लड़ी. इस प्रक्रिया में, पांच IAF कर्मियों को गोली लग गई और उन्हें तत्काल चिकित्सा के लिए निकटतम सैन्य अस्पताल ले जाया गया. एक वायु योद्धा बाद में चोटों के कारण दम तोड़ दिया. स्थानीय सुरक्षा बलों की ओर से आगे की कार्रवाई जारी है.”

पुंछ आतंकी हमले पर किसने क्या कहा?

आतंकियों के इस कायरतापूर्ण कृत्य पर कई प्रतिक्रियाएं भी सामने आईं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर इस हमले की निंदा की. राहुल गांधी ने कहा, “जम्मू कश्मीर के पुंछ में हमारी सेना के काफिले पर कायराना और दुस्साहसी आतंकी हमला बहुत ही शर्मनाक है, दुखद है. शहीद जवान को मैं अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके शोकसंतप्त परिजनों को संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. हमले में घायल जवानों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की आशा करता हूं.”

प्रियंका गांधी ने कहा, “पुंछ, जम्मू कश्मीर में सेना के काफिले पर आतंकी हमला बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, शर्मनाक एवं कायराना कृत्य है. सभ्य समाज में हिंसा और आतंक की कोई जगह नहीं हो सकती. ऐसे कृत्यों की जितने कठोर शब्दों में निंदा की जाए, कम है. शहीद जवान को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि एवं शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं. घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.”

घटनास्थल पर गरुण तैनात

घटनास्थल पर इंडियन एयरफोर्स के गरुड़ स्पेशल फोर्स को भी तैनात किया गया है. सेना और जम्मू-कश्मीर के जवान घटना में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन में लगे हुए हैं. इसके साथ ही भारतीय सेना की अतिरिक्त टुकड़ियां भी भेजी गई हैं. एयरफोर्स के काफिले पर हुए हमले की जो तस्वीरें सामने आईं, उसमें गोलियों के निशान को साफ देखा जा सकता है.

सेना का सर्च ऑपरेशन जारी 

इससे पहले, वायु सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया, पुंछ जिले में शहसितार के करीब भारतीय वायु सेना के एक वाहन पर आतंकवादियों ने हमला किया था. सेना की स्थानीय इकाइयों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया हुआ है. काफिला सुरक्षित है और आगे जांच चल रही है. जिले के मेंढ़र इलाके में गुरसाई के जंगलों के पास आज दोपहर बाद आतंकवादियों ने वायु सेना के एक वाहन पर गोलीबारी शुरू कर दी थी. राष्ट्रीय राइफल्स और अन्य सुरक्षा बलों के दस्तों ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर आतंकवादियों पर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी.