छत्तीसगढ़

टी 20 वर्ल्ड कप 2024: शुभमन गिल आईपीएल 2024 में दहाई का आंकड़ा नहीं छू पा रहें, सहवाग ने लगाई क्लास!

नईदिल्ली : आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है. लेकिन इतने बड़े टूर्नामेंट से पहले गिल का बल्ला खामोश है. जिसके चलते भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने उनकी क्लास लगाई है और अहम सुझाव भी दिए हैं.

सहवाग ने गिल के रन ना बनाने की बात पर गहराई से चर्चा की. उन्होंने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का जिक्र किया और अपने खेल के दिनों को भी याद किया.

गुजरात टाइटंस के कप्तान के लिए सहवाग के सुझाव
सहवाग ने कहा, “मुझे लगता है कि वह भाग्यशाली हैं कि उनका नाम टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व में है. केएल राहुल और रुतुराज गायकवाड़ तो उसमें भी नहीं हैं. यह एक अच्छी बात है और उन्हें इससे प्रेरणा लेनी चाहिए. अगली बार उन्हें एक बार मौका मिलने के बाद उसे जाने नहीं देना चाहिए. उन्हें अच्छी स्ट्राइक रेट से रन बनाने पर ध्यान देना चाहिए ताकि उनकी जगह ना ली जाए.”

इसके बाद सहवाग अपने दौर को याद करते हुए कहते हैं- “मेरे समय में हमारे पास गांगुली, तेंदुलकर, द्रविड़, लक्ष्मण थे. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे खिलाड़ी कितने रन बनाते हैं. ये खिलाड़ी टीम से बाहर नहीं होते थे क्योंकि वो लगातार रन बनाते रहते थे. अगर कोई लगातार रन बनाता रहे तो आप उसे कैसे बाहर करोगे? उन्होंने कभी भी खुद को बाहर होने का कारण नहीं दिया. यही शुभमन गिल को सीखना है. एक बार जब वह वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम में वापस आता है और नियमित रूप से खेलता है, तो उसे फिर से ऐसा मौका नहीं गंवाना चाहिए. अपने स्किल में सुधार करो और बड़े रन बनाओ, क्योंकि बड़े स्कोर अंततः तुम्हें बचाएंगे.”

आईपीएल 2024 में शुबमन गिल का प्रदर्शन
इस सीजन में शुभमन गिल का बल्ला खामोश रहा है. उन्होंने आखिरी बार 50+ का स्कोर 10 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बनाया था. इसके बाद से गिल तीन बार दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. शुबमन गिल ने इस सीजन में अब तक 11 मैच खेले हैं. इन 11 मैचों में 137.61 की स्ट्राइक रेट से 322 रन बने हैं. जिसमें सिर्फ दो अर्धशतक हैं. उनका हाईएस्ट स्कोर 89 रन है.