छत्तीसगढ़

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भड़के विवेक, दुख जताते हुए लिखा- हमें आपने एक बार फिर निराश किया

नईदिल्ली I जब सिनेमाघरों में विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ रिलीज हुई थी तब किसी ने नहीं सोचा था कि इस फिल्म के जरिए विवेक कश्मीरी पंडितों के 32 साल पुराने दर्द को बड़े पर्दे पर उतारने में कामयाब होंगे। फिल्म में कश्मीरी पंडितों के पलायन की खौफनाक हकीकत दिखाई गई। हालांकि, जैसे ही ‘कश्मीर फाइल्स’ रिलीज हुई तो लोगों के बीच बहस भी शुरू हो गई कि कश्मीरियों का दोषी कौन है?

इन सबके बीच शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कश्मीर में 1990 में कश्मीरी पंडितों की लक्षित हत्याओं की एसआईटी जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई हुई, जिसे कोर्ट द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया। कोर्ट के इस फैसले पर अब विवेक अग्निहोत्री ने प्रतिक्रिया दी है।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद विवेक अग्निहोत्री ने एक ट्वीट किया, जिसमें सुनवाई की मांग को खारीज करने पर दुख जताया है। विवेक अग्निहोत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘एक बार फिर न्यायपालिका ने कश्मीर में हिंदू नरसंहार के पीड़ितों को निराश किया है। एक बार फिर। कश्मीर के हिंदू अल्पसंख्यक के लिए #RightToJustice नहीं है।’

विवेक अग्निहोत्री ने सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले भी एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने आज के दिन को बेहद ही जरूरी बताया। विवेक ने अपने ट्वीट में एक मीडिया हाउस का पोस्ट शेयर किया, जिस पर सुप्रीम कोर्ट की फोटो के बगल में कश्मीर का मैप है और इस मैप में ‘द कश्मीर फाइल्स’ लिखा हुआ है। इसके साथ उन्होंने लिखा था, ‘आज न्यायपालिका का एसिड टेस्ट है।’

बता दें कि गैर सरकारी सामाजिक संगठन वी द सिटीजन (We the Citizen) द्वारा दाखिल जनहित याचिका में 1990 से 2003 के बीच कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों और सिखों की हत्या और अत्याचार की जांच के लिए एसआईटी का गठन करने की मांग की गई थी। याचिका में हाल के महीनों में कश्मीर घाटी में मारे गए कश्मीरी पंडितों की हत्या की जांच करने की भी मांग की गई।