छत्तीसगढ़

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने कहा- कोरोना महामारी के दौरान विकासशील देशों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया

नईदिल्ली I संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा है कि भारत दक्षिण-दक्षिण सहयोग को प्रोत्साहित का भरपूर प्रयास करेगा। यह आज और भी अहम हो गया है क्योंकि कोविड महामारी के दौरान विकासशील देशों को अपनी सुरक्षा खुद करने के लिए उनके हाल पर छोड़ दिया गया।

राजदूत कंबोज ने कहा, “यह सहयोग, दुनिया के दक्षिणी हिस्से के देशों के बीच राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरणीय और तकनीकी क्षेत्रों में मदद का व्यापक खाका है। त्रिकोणीय मदद एक ऐसा सहयोग है जिसमें पारंपरिक दानदाता देश और बहुपक्षीय संगठन दक्षिण-दक्षिण सहयोग की आर्थिक सहायता, प्रशिक्षण, प्रबंधन और अन्य तरीकों से सुविधा प्रदान करते हैं।”

यह एशिया और प्रशांत क्षेत्र में क्षेत्रीय सहयोग का एक अहम कारक है और इसके जरिये दक्षिण व्यापार, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।”

भारत बहुपक्षवाद के लिए प्रतिबद्ध
राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा, “भारत में हमारा मानना है कि दक्षिण और त्रिकोणीय सहयोग, बहुपक्षीय तरीके से करना सही है। विकास के लिए काम करना सही चीज है। भारत बहुपक्षवाद के लिए प्रतिबद्ध है और वह संयुक्त राष्ट्र में दक्षिण सहयोग का समर्थन करता है।”