छत्तीसगढ़

T20 WC: राहुल, कोहली और रोहित पर महिला क्रिकेटर का बड़ा बयान, बोलीं- ट्रॉफी उठानी है तो करना पड़ेगा ये काम

नईदिल्ली I भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को उम्मीद है कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करेगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसके लिए रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली जैसे स्टार खिलाड़ियों को अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में रहना होगा। साथ ही ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी टीम का अच्छा साथ निभाना होगा। आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्तूबर से होने जा रही है और यह टूर्नामेंट 13 नवंबर तक चलेगा।

अंजुम ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा- हम पहले ही देख चुके हैं कि क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कोई भी टीम जीत हासिल कर सकती है। हमने हाल ही में एशिया कप के दौरान ऐसा देखा। भारत एक बहुत अच्छी टीम है, लेकिन यह कहना कि भारत के पास बहुत अच्छा मौका है और बाकी टीमें कमजोर हैं, यह अनुचित है। हम चाहते हैं कि भारत हर ट्रॉफी जीते, लेकिन यह आसान नहीं है। अगर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर भी देती है, तो इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि जब आप एक अलग देश में होते हैं और आईसीसी के टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं तो वह एक अलग अनुभव होता है। टी20 वर्ल्ड कप में हर मैच काफी टक्कर का रहने वाला है।

अंजुम ने कहा- एक क्रिकेटर के रूप में हमें फॉर्म में होना चाहिए, रन बनाना चाहिए, विकेट लेना चाहिए और अच्छी फील्डिंग करनी चाहिए। एक खिलाड़ी के रूप में यह हमारा काम है। अगर कोई फॉर्म में है, तभी वह प्लेइंग इलेवन में टिक सकता है, नहीं तो उनका वहां होने का कोई मतलब नहीं है। केएल राहुल, रोहित और कोहली को प्लेइंग इलेवन में चुने जाने के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हों। एशिया कप में यह पता चल गया कि हर एक खिलाड़ी के लिए उसकी बैटिंग पोजिशन कितना महत्व रखती है। चाहे वह केएल हों, रोहित हों, हार्दिक हों या विराट हों। आपको किसी विशेष स्थिति से टीम को निकालने के लिए अलग-अलग तरह के बल्लेबाजों की जरूरत पड़ती है। विराट या इनमें से कोई भी स्टार अच्छी बैटिंग करके हमारे चेहरे पर   मुस्कान ला देते हैं। मैं विराट और रोहित की बहुत बड़ी फैन हूं और मुझे खुशी है कि वे अच्छा कर रहे हैं और सफल हो रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं हार्दिक की फैन नहीं हूं। मुझे उम्मीद है कि वे आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन करना जारी रखेंगे भारत के लिए मैच जीतेंगे।

भारतीय टीम ने इस साल विश्व कप से पहले काफी मैच प्रैक्टिस की है। उन्होंने पूरे साल ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, श्रीलंका, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कई टी20 सीरीज खेली हैं और शानदार तरीके से जीता है। हालांकि, फैन्स को तब बड़ा झटका लगा, जब टीम एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर सुपर फोर राउंड से बाहर हो गई थी। भारत का टी20 वर्ल्ड अभियान की शुरुआत अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्तूबर को करनी है। पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम पहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ी थी और 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया इस साल पाकिस्तान से पिछली हार का बदला लेने के लिए उत्सुक होगी।

मेन इन ब्लू ने सीधे सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया है। भारत को ग्रुप-2 में बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और दो क्वालिफायर टीमों के साथ रखा गया है। ये दोनों क्वालिफायर टीमें पहले राउंड के बाद सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। भारत इस बार नए कप्तान और मुख्य कोच, रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में ट्रॉफी उठाने के लिए उत्सुक होगा। इसके लिए केएल राहुल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे सितारों को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा। . हार्दिक पांड्या ने इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में 436 रन बनाए हैं और 12 विकेट झटके हैं, जबकि सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में टी20 अंतरराष्ट्रीय में  682 रन बनाए हैं।

एक महीने के लंबे ब्रेक के बाद एशिया कप से क्रिकेट में वापसी करने वाले विराट ने हाल के मैचों में पुराने फॉर्म की झलक दिखाई है। उन्होंने एशिया कप 2022 को दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में खत्म किया था। एशिया कप में पांच पारियों में विराट ने एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 276 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में उन्होंने तीन पारियों में 76 रन बनाए, जिसमें हैदराबाद में अंतिम टी20 मैच विनिंग 63 रन की पारी शामिल है। विराट ने इस साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में 12 पारियों में कुल मिलाकर 43.30 की औसत से 433 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्द्धशतक शामिल है।

दूसरी ओर इस साल 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय में कप्तान रोहित शर्मा ने 27.61 की औसत से 497 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल है। केएल राहुल ने भी एशिया कप से चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। इस साल आठ टी20 मैचों में उन्होंने 24.75 की औसत से 198 रन बनाए हैं। इसमें दो अर्धशतक शामिल है। विश्व कप से पहले टीम इंडिया का अगला लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टी20 सीरीज जीतना है। इसकी शुरुआत 28 सितंबर से होने जा रही है। इसके बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेगी। उसके लिए अभी टीम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि उसमें शिखर धवन कप्तान होंगे और टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए खिलाड़ी उसमें नहीं खेलेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। 

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मो. शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मो. शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।