छत्तीसगढ़

कोर्ट नहीं, लॉकअप में हुई पहलवान सागर धनखड़ हत्या मामले के आरोपियों की पेशी, रेसलर सुशील समेत 20 हैं आरोपी

नईदिल्ली I पिछले साल मई में की गई पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के आरोपियों की पेशी शनिवार (15 अक्टूबर) को कोर्ट के बजाय लॉकअप में की गई. मामले में ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान सुशील कुमार समेत 20 लोग आरोपी हैं. सुशील कुमार समेत 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और दो फरार चल रहे हैं. 

12 अक्टूबर को सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप तय होने के बाद दिल्ली की एक अदालत ने मामले में हत्या के प्रयास, दंगा, गैरकानूनी जमावड़ा और आपराधिक साजिश रचने का मुकदमा चलाने का आदेश दिया था. शनिवार (15 अक्टूबर) को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में आरोपियों की पेशी होनी थी लेकिन सुरक्षा कारणों से योजना में बदलाव किया गया. आरोपियों को कोर्ट रूम में नहीं लाया गया और जज साहब खुद ही लॉकअप तक सुनवाई के लिए चले गए.

क्या है मामला?

पिछले वर्ष 4-5 मई की दरमियानी रात पहलवान सुशील कुमार अपने कुछ साथियों के साथ दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम पहुंचे थे जहां मारपीट की घटना हुई. मारपीट में पहलवान सागर धनखड़ बुरी तरह घायल हो गए थे, बाद में उनकी मौत हो गई. 

सुशील कुमार और उनके साथियों पर मारपीट करने का आरोप लगा था. वारदात के बाद से सुशील कुमार फरार हो गए थे. 23 मई को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सुशील कुमार को गिरफ्तार किया था. इसके बाद सुशील कुमार समेत कई आरोपियों को जेल में डाल दिया गया. फिलहाल, सुशील समेत कई आरोपी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं. पुलिस ने इस मामले में 1100 पेज की चार्जशीट दाखिल की है. पुलिस ने मामले में 155 लोगों को गवाह बनाया है. 

इस वजह से पनपा था सागर-सुशील के बीच विवाद

बताया जाता है दिल्ली के मॉडल टाउन स्थित एक फ्लैट को लेकर सागर धनखड़ और सुशील कुमार के बीच विवाद शुरू हुआ था. दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि मारपीट हो गई, जिसमें गंभीर रूप से घायल होने की वजह से सागर धनखड़ की मौत हो गई. सागर धनखड़ हत्याकांड के जो दो आरोपी फरार चल रहे हैं, पुलिस उनकी अब भी तलाश कर रही है. दोनों फरार आरोपियों खिलाफ भी आरोप तय किए हैं. 

सोशल मीडिया पर इस वारदात के वीडियो वायरल हुए थे. वीडियो में सुशील कुमार हाथ में डंडा लिए नजर आए थे और सागर धनखड़ को जमीन पर गिरा हुआ देखा गया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया था कि सिर में चोट लगने की वजह से सागर धनखड़ की मौत हुई. वारदात में दो और लोग भी जख्मी हुए थे.