छत्तीसगढ़

T20 WC: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए हरभजन सिंह ने चुनी प्लेइंग-11, तीन स्टार खिलाड़ियों को किया बाहर

नईदिल्ली I भारतीय टीम 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने टी20 वर्ल्ड के अभियान की शुरुआत करेगी। यह एक सुपर-12 राउंड का मैच होगा। इस मैच का फैन्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला हमेशा से कांटे के टक्कर होता है और फैन्स इस बार भी कुछ उसी तरह के मुकाबले का इंतजार कर रहे हैं।

टी20 विश्व कप में फिलहाल क्वालिफायर्स राउंड खेल जा रहा है और दो टीमें सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। ग्रुप-ए से श्रीलंका और नीदरलैंड ने सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया। श्रीलंका की टीम ऑस्ट्रेलिया के ग्रुप में और नीदरलैंड की टीम भारत-पाकिस्तान के ग्रुप में पहुंची। अब ग्रुप-बी से भी दो टीमों का फैसला शुक्रवार को हो जाएगा।

इसके बाद 22 अक्तूबर से सुपर-12 राउंड की शुरुआत होगी। पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आमने-सामने होगी। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 23 अक्तूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच से पहले लोग टीम इंडिया के प्लेइंग-11 को लेकर काफी उत्साहित हैं। दरअसल, भारतीय स्क्वॉड में कई मैच विनर्स हैं और ऐसे में टीम मैनेजमेंट को फाइनल-11 के लिए काफी मेहनत करनी पड़ रही है।

हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा पहले ही बोले चुके हैं कि उन्होंने अपनी प्लेइंग-11 तय कर ली है और उन्हें मैच के लिए तैयार रहने को कहा है। रोहित ने कहा है कि वह आखिरी समय में प्लेइंग-11 चुनने में विश्वास नहीं रखते। इससे पहले भारत के पूर्व स्पिनर और 2007 में चैंपियन बनने वाली टीम इंडिया के हिस्सा रहे हरभजन सिंह ने भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारत की प्लेइंग-11 चुनी है। उन्होंने अपनी टीम में पांच बल्लेबाज, एक ऑलराउंडर, दो स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को रखा है।

हरभजन ने एक स्पोर्ट्स चैनल से बातचीत में कहा- मुझे लगता है कि यह बिल्कुल सीधा-सपाट निर्णय होगा। मुझे लगता है रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल का खेलना तय है। युजवेंद्र चहल भी खेलते दिखेंगे। वहीं, तेज गेंदबाजों में अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को प्लेइंग-11 में शामिल किया जाएगा।

हरभजन ने प्लेइंग-11 में तीन स्टार खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया है। इनमें दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज हर्षल पटेल शामिल हैं। हर्षल पटेल पिछले एक साल से लगातार टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा ऑलराउंडर दीपक हुड्डा को भी बाहर बैठाया गया है। हरभजन ने कहा- यह मेरी पसंद है। हर्षल को मौका नहीं मिल सकता है। मुझे लगता है कि दीपक हुड्डा और अश्विन को पहले कुछ मैचों में मौका नहीं मिलेगा। मैंने जिन खिलाड़ियों को चुना है, शुरुआती कुछ मैचों में वही प्लेइंग-11 का हिस्सा हो सकते हैं।

भारत के पूर्व स्पिनर ने सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की प्रशंसा की, जिन्होंने टीम में चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह ली और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में सिर्फ एक ओवर में तीन विकेट लेकर सनसनीखेज वापसी की थी। भज्जी ने कहा- शमी का फिट होना भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत हैं। वह जिस तरह के गेंदबाज हैं, उनका अनुभव बड़े मंच पर काफी मायने रखता है। बुमराह के न होने से शमी का रोल और भी बड़ा हो जाता है। हमें उम्मीद है कि वह उन उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

हरभजन ने अश्विन पर अक्षर के महत्व को समझाया। उन्होंने बताया कि अश्विन को शुरुआती मैचों में मौका नहीं मिल सकता है क्योंकि अक्षर पटेल का मौजूदा फॉर्म शानदार है। भज्जी ने कहा- मुझे नहीं लगता कि आर अश्विन को मौका मिलेगा, क्योंकि अक्षर पटेल की मौजूदगी से बल्लेबाजी थोड़ी लंबी दिखती है। अगर अक्षर पटेल नहीं खेलते हैं, तो आप टी20 में आर अश्विन की बल्लेबाजी पर इतना निर्भर नहीं रह सकते, वह सबसे लंबे प्रारूप (टेस्ट) में अच्छे हैं।

वहीं, पाकिस्तान की टीम का भी मनोबल काफी बढ़ा हुआ है। एशिया कप में सुपर-फोर में पाकिस्तान ने भारत को हराया था। साथ ही टीम फाइनल में भी पहुंची थी। इसके बाद न्यूजीलैंड में त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम की थी। ऐसे में टीम इंडिया को पाकिस्तान को हराने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। पिछले साल टी20 विश्व कप के पहले मैच में भी पाकिस्तान ने भारत को हराया था।

भारत ने दो अभ्यास मैचों में से एक में (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीत दर्ज की। एक मैच (न्यूजीलैंड) बारिश के कारण धुल गया। इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड भारत-पाकिस्तान मैच की मेजबानी के लिए तैयार है।

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए हरभजन ने इन 11 खिलाड़ियों को चुना- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी।