छत्तीसगढ़

Twitter: ट्विटर को एप स्टोर से हटाना चाहता है एपल, आरोप लगाने वाले एलन मस्क दो दिन बाद ही पलटे, बताई गलतफहमी

नईदिल्ली I आईफोन निर्माता कंपनी एपल और ट्विटर के बीच मतभेद सुलझ गया है। इस बात का दावा और किसी ने नहीं बल्कि खुद एलन मस्क ने किया है। एलन मस्क ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि एपल के CEO टिम कुक के साथ उन्होंने एक बैठक की जिसके बाद ऐप्पल इंक के एप स्टोर से ट्विटर को संभावित रूप से हटाए जाने के बारे में गलतफहमी दूर हो गई। मस्क ने कहा कि हमने जब इस बारे में टिम कुक से पूछा तो उन्होंने कहा कि यह महज एक गलतफहमी थी, उन्होंने ऐसा करने पर कभी विचार ही नहीं किया।

जानें क्या था विवाद?
बता दें कि सोमवार को, मस्क ने एपल पर अपने एप स्टोर से ट्विटर को ब्लॉक करने की धमकी देने का आरोप लगाया था, ट्वीट्स की एक श्रृंखला में यह भी कहा गया था कि एपल ने ट्विटर पर विज्ञापन देना भी बंद कर दिया था। उन्होंने बाद में एक अन्य ट्वीट में कुक के ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए पूछा, “यहां क्या चल रहा है?” वहीं मस्क के नवीनतम ट्वीट पर टिप्पणी के अनुरोधों का एपल ने तुरंत जवाब नहीं दिया। मस्क के पहले के ट्वीट्स पर Apple ने सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है।

कंटेंट मॉडरेशन के नाम पर APPle बना रहा Twitter पर दबाव
एलन मस्क ने आरोप लगाते हुए कहा था कि कंटेंट मॉडरेशन की मांग पर एपल, ट्विटर पर दबाव डाल रहा है। एपल द्वारा की गई कार्रवाई आसामान्य नहीं है, क्योंकि बार-बार अन्य कंपनियों पर भी नियम थोपने की कोशिश की जा रही है।  इसी के तहत उसने गैब और पार्लर जैसे ऐप्स को हटा दिया है। पार्लर को एपल द्वारा 2021 में एप द्वारा अपनी सामग्री और कंटेंट मॉडरेशन को अपडेट करने के बाद बहाल किया गया था।

एपल हर चीज पर गुप्त रूप से 30 फीसदी टैक्स लगाता है: मस्क
मस्क ने एक ट्वीट में एपल एप स्टोर से दूसरे एप को डाउनलोड करने पर ली जाने वाली फीस को लेकर भी आलोचना की है। मस्क ने लिखा है कि, क्या आप जानते हैं के एपल अपने एप स्टोर के माध्यम से खरीदी जाने वाली हर चीज पर गुप्त रूप से 30 फीसदी टैक्स लगाता है।