छत्तीसगढ़

बिलासपुर : SSP के साइन कर महिला ASI ने उड़ाए 60 लाख, PF फंड में घोटाला करने वाली असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ओडिशा से गिरफ्तार

बिलासपुर I छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में पुलिसकर्मियों के PF फंड (भविष्य निधि) में हेराफेरी कर करीब 60 लाख रुपए गबन करने वाली महिला एएसआई को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसने हवलदार के साथ मिलकर पैसों को हड़पा था। आरोपी महिला ने SSP का फर्जी हस्ताक्षर कर पैसे स्वीकृत कराए थे और अपने खाते में जमा करा ली थी। इस केस के दोषी हवलदार को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। जबकि, महिला आरोपी फरार हो गई थी। अब पुलिस ने उसे ओडिशा में दबिश देकर गिरफ्तार किया है, जहां वह अपने रिश्तेदार के यहां छिपी थी। मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार मधुशीला सुरजाल एसपी ऑफिस में एएसआई (M) के पद पर कार्यरत हैं। उसने अपने पति की जगह अनुकंपा नियुक्ति मिली है। उन्हें ऑफिस में फंड शाखा का प्रभार दिया गया था। कुछ माह पहले एसएसपी पारुल माथुर ने फंड शाखा की फाइलों की जांच की, तब उसमें कई कांट- झांट व गड़बड़ियां मिली। मामला संदेहास्पद होने पर उन्होंने हेडक्वार्टर डीएसपी राजेश श्रीवास्तव को मामले की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

हवलदार के अकाउंट में जमा कराए 15 लाख 75 हजार रुपए
डीएसपी की ने जांच शुरू की, तब कई चौंकाने वाले मामले सामने आए, जिसमें मधुशीला सुरजाल ने भविष्य निधि के खाताधारकों के खाते में जमा रुपए से अधिक निकाल लिए। यही नहीं, उसने हवलदार संजय श्रीवास्तव के जीपीएफ अकाउंट में पर्याप्त पैसे नहीं होने के बाद भी उसके बैंक अकाउंट में 15 लाख 75 हजार जमा करा दिए। जांच में पता चला कि इस गड़बड़ी में हलवदार संजय श्रीवास्तव भी शामिल है। दोनों ने मिलकर कर्मचारियों के भविष्य निधि के खाते से करीब 60 लाख रुपए गबन कर लिया है। डीएसपी की जांच रिपोर्ट के आधार पर एसएसपी ने इस मामले में FIR दर्ज कराने के आदेश दिए, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी हवलदार संजय श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया। जबकि, मधुशीला सुरजाल फरार हो गई।

एसएसपी का किया फर्जी साइन
जांच के दौरान पुलिस अफसरों ने भारतीय स्टेट बैंक के कलेक्ट्रेट शाखा में जमा कराए गए पैंसों के सबंध में जानकारी ली, तब पता चला कि भारतीय स्टेट बैंक के एवं बैंक के सील में फर्जी हस्ताक्षर किया गया था। आरोपी महिला एएसआई ने दस्तावेजों में एसएसपी का फर्जी हस्ताक्षर की थी।

ओडिशा में रिश्तेदार के यहां छिपी थी महिला एएसआई
सिविल लाइन टीआई परिवेश तिवारी ने बताया कि केस दर्ज होने के बाद से ही एएसआई मधुशीला सुरजाल फरार चल रही थी। पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई थी। इस दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि मधुशीला सुरजाल ओड़ीशा के पदमपुर में अपने रिश्तेदार के घर पर छिपकर रह रही है। जानकारी पुख्ता होने के बाद टीआई तिवारी ने टीम रवाना किया, जहां दबिश देकर पुलिस ने आरोपी महिला एएसआई को पकड़ लिया।