छत्तीसगढ़

युवराज की नजर में यह खिलाड़ी चला तो भारत जीत सकता है टी20 विश्व कप, दिनेश कार्तिक के चयन पर कही यह बात

नईदिल्ली : आगामी टी20 विश्व कप के लिए एम्बेसडर नियुक्त किए गए भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने टीम चयन को लेकर संभावनाओं पर चर्चा की है। उन्होंने साथ ही यह भी बताया कि भारत को दूसरी बार प्रतिष्ठित टी20 विश्व कप ट्रॉफी उठाने के लिए क्या करने की जरूरत है। युवराज ने कई विकल्पों के बारे में बात की और यह भी बताया कि भारत की पहली पसंद का विकेटकीपर कौन होना चाहिए। युवी ने कहा कि टीम इंडिया को अगर टी20 विश्व कप जीतना है तो सूर्यकुमार यादव का चलना बेहद जरूरी है।

युवराज ने बताया कौन होगा टीम इंडिया का एक्स फैक्टर
युवराज ने कहा है कि अगर भारत को टूर्नामेंट जीतना है तो दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को बल्ले से कमाल दिखाना होगा।  उन्होंने कहा, ‘सूर्यकुमार यादव भारत के अहम खिलाड़ी हैं। क्योंकि वह जिस तरह से खेलते हैं, वह 15 गेंदों में खेल का रंग बदलने की क्षमता हैं। इसके अलावा उनका चुना जाना तय है और प्लेइंग 11 में खेलना भी तय है। भारत के लिए यह टी20 विश्व कप जीतने के लिए सूर्या का चलना एक्स फैक्टर होगा।’

युवी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी में अहम भूमिका निभा रहा है और मैं टीम में युजवेंद्र चहल जैसा लेग स्पिनर को भी देखना चाहूंगा क्योंकि वह काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। हालांकि, बल्लेबाज होने के नाते मैं कहूंगा कि सूर्यकुमार यादव अहम खिलाड़ी हैं।

विकेटकीपर की बहस में उम्र एक कारक
युवराज इस साल आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हैं, लेकिन उनका मानना है कि इस अनुभवी विकेटकीपर को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में तभी जगह मिलनी चाहिए जब उनका प्लेइंग-11 में खेलना तय हो। युवराज ने कहा, ‘डीके (कार्तिक) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन उनके साथ समस्या यह है कि आखिरी बार (2022) जब उन्हें टी20 विश्व कप के लिए चुना गया था तो उन्हें खेलने को नहीं मिला था।’

उन्होंने कहा, ‘अगर डीके आपकी प्लेइंग-11 में नहीं हैं तो मुझे नहीं लगता कि उन्हें चुनने का कोई मतलब है। ऋषभ पंत और संजू सैमसन, दोनों शानदार फॉर्म में हैं और बेशक वे युवा भी हैं। मैं डीके को टीम में देखना चाहूंगा, लेकिन अगर वह खेलने नहीं जा रहे हैं तो आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति हो जो युवा हो और अंतर पैदा कर सके।