छत्तीसगढ़

PAK vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की हार पर केएल राहुल ने कसा तंज, कहा- टेस्ट क्रिकेट का आनंद ले रहा हूं

नईदिल्ली I भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया जमकर तैयारी कर रही है। इससे पहले राहुल ने ट्रॉफी अनावरण के मौके पर इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज का जिक्र किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज गंवाने वाली पाकिस्तान की टीम पर तंज कसा। साथ ही इंग्लैंड के क्रिकेट खेलने की शैली की तारीफ की। दरअसल, जब से बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान और ब्रैंडन मैकुलम टेस्ट फॉर्मेट में कोच बने हैं, तब से इंग्लिश टीम अलग ही दर्जे की क्रिकेट खेल रही है। इसे ‘बैजबॉल इफेक्ट’ भी कहा जा रहा है।

टी20 स्टाइल में टेस्ट खेल रही इंग्लिश टीम

इंग्लैंड की टीम टेस्ट को टी20 स्टाइल में खेल रही है और आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी कर रही है। टीम 300-400 रन के भी टारगेट को आसानी से हासिल कर ले रही है जो कि टेस्ट क्रिकेट में चौथे और पांचवें दिन के कंडीशन को देखते हुए काफी मुश्किल होता है। इसका इंग्लैंड को काफी फायदा हुआ है और स्टोक्स के कप्तान और मैकुलम के कोच बनने के बाद से इंग्लैंड ने 10 टेस्ट खेले हैं और इसमें से आठ में जीत हासिल की है। टीम ने दो मैच गंवाए हैं। यानी सभी टीमों के नतीजे आए हैं, या तो इंग्लिश टीम जीती है या हारी है। ड्रॉ के विकल्प को ही इंग्लैंड ने खत्म कर दिया है।

इंग्लैंड के खेल में कोई लापरवाही नहीं

राहुल ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इंग्लिश टीम जिस तरह की बल्लेबाजी कर रही है, उसमें कोई लापरवाही है। राहुल ने कहा- एक क्रिकेटर के रूप में मुझे नहीं लगता कि यह लापरवाह क्रिकेट है। इंग्लैंड की कुछ मानसिकता है। उन्होंने इसके बारे में सोचा और वे अपने खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं। ऐसे में खिलाड़ी के लिए अपना पूरा योगदान दे रहे हैं। इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने इसे कैसे किया या कैसे जीते। क्रिकेट बदल रहा है, इस खेल को कैसे खेलना है इसका कोई निश्चित तरीका नहीं है।

राहुल ने इंग्लैंड की जीत का भरपूर आनंद लिया

राहुल ने पाकिस्तान में इंग्लैंड की 2-0 से सीरीज जीत का भरपूर आनंद लिया। फिलहाल इस सीरीज में एक टेस्ट और खेला जाना है। राहुल ने कहा- इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच इन दो मैचों को देखना वास्तव में दिलचस्प रहा है। मैं वास्तव में टेस्ट क्रिकेट को इस तरह खेले जाने का आनंद ले रहा हूं। इंग्लैंड को निडर खेलता देखकर मजा आ रहा है। हालांकि, हर एक टीम का अपना तरीका होता है। सभी टीमें अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों से एक या दो चीजें सीख सकती हैं। आपके पास हमेशा एक ही दृष्टिकोण नहीं हो सकता है। आप परिस्थितियों के अनुसार बदल जाते हैं।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 22 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज

इंग्लैंड की टीम 17 वर्षों बाद इंग्लैंड का दौरा कर रही है और टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है। पिछले 17 सालों में सुरक्षा कारणों से कोई टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं कर रही थी। इंग्लैंड ने 22 साल बाद पाकिस्तान में कोई टेस्ट सीरीज जीती है। पिछली बार इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान में साल 2000 में टेस्ट सीरीज जीती थी। तब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में कराची में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था और 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी। वहीं, बेन स्टोक्स इंग्लैंड के तीसरे कप्तान बने हैं, जिन्होंने अपनी टीम को यहां टेस्ट सीरीज जिताई है। स्टोक्स से पहले नासिर हुसैन और टेड डेक्सटर ने इंग्लैंड को पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जिताई है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 74 रन और दूसरा टेस्ट 26 रन से जीता था।