छत्तीसगढ़

मेसी ने की रिटायरमेंट की पुष्टि, फाइनल मुकाबला होगा आखिरी मैच

नई दिल्ली I अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी और सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ जीत की नींव रखने वाल लियोनेल मेसी ने अपने रिटायरमेंट को लेकर घोषणा कर दी है। अर्जेंटीना के कप्तान मेसी ने कहा कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला, अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मुकाबला होगा।

मेसी ने अर्जेंटीना के मीडिया आउटलेट डियारियो डेपोर्टिवो ओले से कहा, “मुझे यहां तक पहुंचने की बेहद खुशी है, फाइनल में अपना आखिरी गेम खेलकर अपनी वर्ल्ड कप यात्रा समाप्त कर रहा हूं। अर्जेंटीना के कप्तान ने आगे कहा, “अगले वर्ल्ड कप के लिए कई साल हैं और मुझे नहीं लगता कि मैं ऐसा कर पाऊंगा। और इस तरह खत्म करना सबसे अच्छा है।”

5वां वर्ल्ड कप खेल रहे हैं मेसी

35 साल के मेसी का यह 5वां वर्ल्ड कप है और उन्होंने इस मामले में अपने हमवतन डिएगो मेराडोना और जेवियर मासचेरानो की चार वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

क्रोएशिया के खिलाफ पहले सेमीफाइनल मैच में उन्होंने पेनेल्टी को गोल में बदलकर अपने टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। यह वर्ल्ड कप में उनका 5वां गोल था और अब वह इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक गोल करने के मामले में फ्रांस के कालियन एमबापे की बराबरी कर ली है।

ओवरऑल यह उनका वर्ल्ड कप में 11वां गोल था और इस मामले में उन्होंने गैब्रियल बातिस्तुता की बराबरी कर ली है। इसके अलावा वह वर्ल्ड कप में 5 गोल करने वाले सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं।

फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची है और 18 दिसंबर को होने वाले इस बार फाइनल में टीम का मुकाबला मोरक्को और डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता टीम से होगा। 

मेसी ने अपने रिकॉर्ड के बारे में कहा कि यह सब ठीक है, लेकिन सबसे खास बात है, बतौर टीम जो हम हासिल करना चाहते हैं, वह ज्यादा जरूरी है। हमने यहां तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है और हम केवल एक कदम दूर हैं। हम इस बार ट्रॉफी को जीतने के लिए अपना बेस्ट देने जा रहे हैं।

मेसी के एलान से यह साबित हो गया है कि यह उनके लिए वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका है। 2014 में टीम जब आखिरी बार फाइनल में पहुंची थी तो उसे जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था। अर्जेंटीना ने अपना आखिरी वर्ल्ड कप टाइटल 1986 में जीता था।