छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : रेहान वाड्रा की फोटो एग्जीबिशन, मुख्यमंत्री बघेल ने देखी अनूठी तस्वीरें, प्रियंका गांधी के बेटे को दिया छत्तीसगढ़ आने का न्योता

रायपुर I कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के बेटे रेहान वाड्रा ने दिल्ली में फोटो एग्जीबिशन लगाई थी। इसे देखने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने सलाहकार गौरव द्विवेदी और विनोद वर्मा के साथ पहुंचे थे। रेहान फोटोग्राफी का शौक रखते हैं। नेचर, सिटी लाइफ,वाइल्ड लाइफ, स्ट्रीट फोटोग्राफी जैसे अलग-अलग सेंगमेंट्स में रेहान की खींची गई तस्वीरों को प्रदर्शनी में शो केस किया गया था। इस एग्जीबिशन को नाम दिया गया था अनुमान।

इन्हें देखने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- रेहान वाड्रा की फ़ोटो प्रदर्शनी ‘अनुमान’ देखने का अवसर मिला।एक युवा फ़ोटोग्राफ़र ने जीवन के अनुभव और अनुभूति को जिस तरह अलग अलग करके उकेरा है वह अपने आप में नया है। यह प्रदर्शनी दर्शक को जीवन में राह चुनने के अवसर, उसकी बाध्यता और अंतत: आज़ादी को ठीक तरह से समझने का अवसर देती है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस दौरान रेहान को बताया कि जशपुर और बस्तर में कुदरत की अपार सुंदरता है। वाइल्ड लाइफ फोटो ग्राफी की भी वहां अपार संभावना है। एक फोटोग्राफर के लिए छत्तीसगढ़ में प्रकृति के अमूल्य तोहफे मौजूद हैं। उन्होंने रेहान को छत्तीसगढ़ आने और रायपुर में एग्जिबिशन लगाने का न्योता दिया।

मां प्रियंका ने कहा मुझे गर्व है
बेटे की फोटो एग्जीबिशन को लेकर मां प्रियंका गांधी ने कहा- अपने जुनून के साथ रेहान आगे बढ़ रहे हैं। तस्वीरों के जरिए रेहान ने खुद की रोशनी खोजने का प्रयास किया है इसलिए बेटे पर गर्व है।

क्या खास था तस्वीरों में
रेहान वाड्रा ने इस प्रदर्शनी के माध्यम से अपने विचारों और भावों को नई दिशा देने वाले अपने अनुभवों को साझा किया है। रेहान बताते हैं कि मुझे लगता है कि फोटोग्राफी से ज्यादा मेरा परिचय वन्य जीवन और जंगल से था। मैं अपने परिवार के साथ जिम कॉर्बेट और रणथंभौर जाता था और वहां बिताए मेरे समय ने मुझे वन्य जीवन का दस्तावेजीकरण करने के लिए मजबूर किया। बाद में इस शौक ने फोटोग्राफी के रूप में मेरे जुनून को एक नई दिशा दी और अब मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मुझे इसे पूरे समय करने का मौका मिला।

रेहान की ये प्रदर्शनी 23 दिसंबर तक दिल्ली के बीकानेर हाउस में लगाई थी। रेहान ने कहा पिछले साल मैंने डार्क परसेप्शन नाम का एक शो किया था, जो महामारी और इसके कई लॉकडाउन से प्रेरित नियंत्रण के बारे में था। अब ‘अनुमान’ के साथ, मैं इन चीजों के बारे में विस्तार से बताना चाहता था। इसलिए मैंने अनुमान के नाम से इस फोटो एग्जीबिशन को लगाया।