छत्तीसगढ़

Women IPL 2023: फरवरी में होगी महिला आईपीएल के पहले सीजन की नीलामी, जानें ऑक्शन से जुड़ी पूरी जानकारी यहां

नई दिल्ली। आईपीएल के तर्ज पर महिला खिलाड़ियों का पहली बार आयोजन बीसीसीआई द्वारा फरवरी के महीने में होगा। जिसमें कुल पांच टीमें शामिल होंगी। रिपोर्ट के अनुसार ये जानकारी मिली है कि महिला आईपीएल के पहले सीजन के लिए टीम का चयन खिलाड़ियों की नीलामी के जरिए होगा। भारतीय खिलाड़ियों के लिए नीलामी के लिए रेजिस्ट्रेशन करने की समय सीमा दी गई है।

फरवरी में होगा महिला आईपीएल के पहले सीजन का ऑक्शन 

दरअसल, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं आईपीएल के लिए फरवरी में ऑक्शन का आयोजन होगा। भारतीय खिलाड़ियों के लिए भेजे गए ड डाक्यूमेंट्स में बीसीसीआई ने कैप्ड और अनकैप्ड दोनों क्रिकेटरों को खिलाड़ी ऑक्शन रजिस्टर में दर्ज करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। बता दें कि इसकी समय सीमा 26 जनवरी शाम 5 बजे रखी गई है।

जानें कितनी होगी कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइस

बता दें कि महिला आईपीएल के लिए होने वाले ऑक्शन में कैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइज को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। इसमें 50, 40 और 30 लाख रुपये शामिल है। अगर हम अनकैप्ड खिलाड़ियों की बेस प्राइस की बात करें तो वो 20 और 10 लाख रुपये रखी गई है।

मौजूदा आईपीएल प्रोटोकॉल के अनुसार, ऑक्शन रजिस्टर में 5 फ्रेंचाइजी की छंटाई की जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि नीलामी सूची तैयार की जा सके, जिसे बाद में बोली के लिए पेश किया जाएगा। साथ ही बता दें कि ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों की बोली नहीं लग पाएगी, लेकिन ‘पंजीकृत उपलब्ध खिलाड़ी पूल’ में मौजूद होंगी, उन्हें बतौर रिप्लेसमेंट चुना जा सकेगा।