छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : राजमहल में सेंधमारी, चोर ने भेदा किला, कीमती सामान और मूर्ति पर मारा हाथ, ग्राहक की तलाश में पहुंचा सलाखों के पीछे

कांकेर।कभी अंग्रेज भी जिस राजमहल के किले को भेद नहीं पाए थे, आज चोर राजमहल के बेशकीमती सामानों और मूर्तियों को चोरी कर बेच रहे हैं. हालांकि, पुलिस ने राजमहल से चोरी हुई मूर्ति के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है. युवक के पास से पुलिस ने एक प्राचीन मूर्ति भी बरामद की है. आरोपी युवक मूर्ति को बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहा था. इस दौरान पुलिस ने राजमहल के चौकीदार की मदद से उसे दबोच लिया. आरोपी के पास से बरामद मूर्ति काफी प्राचीन बताई जा रही है, जिसकी जांच की जा रही है.

बता दें कि, 8 जनवरी 2021 को रियासत कालीन मेला के दिन आरोपी ने राजमहल में घुसकर बेशकीमती प्राचीन अष्ट धातु की मूर्ति की थी।वह उसे बेचने की फिराक में था, जिसे राजमहल के एक चौकीदार ने दुकान में बेचते हुए मूर्ति के साथ रंगे हाथ पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया है. आरोपी के पास से बरामद मूर्ति हजारों साल पुरानी बताई जा रही है, जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में लाखों रुपए क़ीमत है.

कांकेर टीआई शरद दुबे ने बताया कि, 21 जनवरी 2021 को कांकेर राजमहल में सुरंग बना कर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था. जिसमें एक मूर्ति और पुराने ऐतिहासिक बर्तन थे. लगभग 90 हजार की चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी. कल एक व्यक्ति दीपक देहारी राजमहल के आस-पास घूमते हुए मूर्ति बेचने की फिराक में घूम रहा था। उसके वहाँ घूमने की सूचना मिली थी. हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो जनवरी 2021 में हुई चोरी की घटना को अंजाम देने की बात कही है. उसके पास से एक मूर्ति बरामद की गई है. बर्तनों को फेरी वाले कबाड़ी के पास बेचने की बात उसने कही है. आरोपी को न्यायिक रिमांड में लेकर पूछताछ की जा रही है.