छत्तीसगढ़

राजस्थान में राष्ट्रपति की सुरक्षा में चूक होने पर कार्रवाई, मुर्मु के पैर छूने की कोशिश में इंजीनियर सस्पेंड

जयपुर। राजस्थान में एक कार्यक्रम में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में शनिवार को एक इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया गया। बता दें कि जयपुर में करीब एक सप्ताह पहले एक कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) के एक जूनियर इंजीनियर ने राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की थी। इस मामले में राज्य सरकार ने उस महिला इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया।

महिला इंजीनियर को किया गया सस्पेंड

मुख्य अभियंता प्रशासन जल आपूर्ति विभाग ने जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल के निलंबन का आदेश 12 जनवरी को जारी किया था। जानकारी के मुताबिक, उसने 4 जनवरी को एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की थी। राष्ट्रपति मुर्मु पाली में स्काउट गाइड जाम्बोरे के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने आई थी।

गृह मंत्रालय ने मांगी थी रिपोर्ट

बता दें कि इस मामले को गृह मंत्रालय ने गंभीरता से लेते हुए रिपोर्ट मांगी थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए 12 जनवरी को विभाग ने आदेश जारी कर जूनियर इंजीनियर अम्बा सियोल को निलंबित करते हुए उनका मुख्यालय बाड़मेर कर दिया है। सियोल 6 माह पहले से ही तबादले के बाद पीएचईडी विभाग के रोहट कार्यालय में कार्यरत हैं।

चार जनवरी को हुई थी घटना

जानकारी के मुताबिक, 4 जनवरी को पाली के निम्बली में जम्बूरी स्थल पर बने हेलीपेड पर राष्ट्रपति की अगवानी के लिए हेलीपेड पर खड़े राज्यपाल, मुख्यमंत्री समेत प्रोटोकॉल में आठ अफसरों की कतार में अचानक एक युवती आकर खड़ी हो गई थी। राष्ट्रपति के उतरने पर सुरक्षा में सेंध लगा प्रोटोकॉल तोड़ती हुई इस युवती ने राष्ट्रपति के एकदम नजदीक जाकर पैर छू लिए थे। राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड समेत अफसरों ने इस महिला को फौरन हटाकर दूर किया था। उसे बाद में रोहट थाना भी ले जाया गया और पूछताछ भी की गई थी। घटना के संज्ञान में आने के बाद गृह मंत्रालय, सेना व खुफिया जांच एजेंसियों के द्वारा भी पड़ताल की गयी।