छत्तीसगढ़

केरल में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य, राज्य में दर्ज किए गए हैं Covid 19 के सबसे ज्यादा सक्रिय मामले

तिरुवनंतपुरम। भले ही देश में कोरोना वायरस से संक्रिमत लोगों की संख्या घट रही है, लेकिन कई राज्य सरकार कोरोना वायरस को लेकर काफी सतर्कता बरत रही है। सोमवार को केरल सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा इस आदेश में दुकानों , थिएटरों और किसी भी कार्यक्रम के आयोजकों को अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के लिए भी कहा गया है। केरल सरकार की ओर से कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी के मानदंडों का भी पालन किया जाना चाहिए।

केरल में कोरोना के सबसे ज्यादा सक्रिय मामले 

इससे पहले राज्य सरकार ने 12 जनवरी के अपने आदेश में राज्य में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी उपाय करने का भी निर्देश दिया है। गौरतलब है कि देश के सभी राज्यों की तुलना में केरल में कोरोना के सक्रिय मामले सबसे ज्यादा हैं। इसके बाद कर्नाटक, महाराष्ट्र और ओडिशा में मामले सक्रिय हैं। बता दें कि 15 जनवरी 2023 की सुबह आठ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2,149 थी।

जानें किस राज्य में कितने हैं कोरोना का मामले

भारत में केरल में 1,303 मामले सक्रिय हैं जबकि कर्नाटक में सक्रिय मामलों की संख्या 146 है। इसी तरह महाराष्ट्र में 139, ओडिशा में 87, पुडुचेरी में 76, तेलंगाना में 41, उत्तराखंड में 18, उत्तर प्रदेश में 18, पश्चिम बंगाल में 55, राजस्थान में 6 मामले सक्रिय हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को दिए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में 114 नए कोरोना वायरस संक्रमण दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोविड-19 के मामलों में 30 की कमी दर्ज की गई है।

बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,08,55,369 पहुंच गई हैं। जबकि अब तक 33,698 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन ने पिछले सात दिन के दौरान 223,107 लोगों में संक्रमण की सूचना दी है।