छत्तीसगढ़

Kohli vs Babar: कोहली-बाबर में बेहतर कौन? पूर्व PAK क्रिकेटर बोले- यह अकरम और शाहीन अफरीदी की तुलना करने जैसा

नईदिल्ली I पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी ने दो-दो पुरस्कारों से नवाजा है। उन्हें साल 2022 के लिए मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। बाबर ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था और तीनों फॉर्मेट मिलाकर करीब 2600 रन बनाए थे। उनके अलावा कोई बल्लेबाज पिछले साल दो हजार से भी ज्यादा रन नहीं बना सका था। बाबर ने पाकिस्तान को एशिया कप और टी20 विश्व कप के फाइनल तक पहुंचाया था। इसके अलावा नौ वनडे मैचों में आठ 50+ स्कोर बनाए थे।

बाबर की हमेशा से भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली से तुलना की जाती रही है। हालांकि, पाकिस्तान के कप्तान की हालिया उपलब्धि ने दोनों के बीच की तुलना को फिर से चर्चाओं में ला दिया है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट का मानना है कि फिलहाल दोनों की तुलना करना सही नहीं होगा। बट ने जोर देकर कहा कि कोहली अपने करियर के एक अलग मुकाम पर हैं।

बट ने कहा- दोनों विश्व स्तर के क्रिकेटर हैं और शानदार बल्लेबाज हैं। करियर के जिस पड़ाव पर विराट कोहली हैं, उनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती। कोहली ने 74 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं और उन्होंने तीन वर्षों से एक भी शतक नहीं बनाया था। ऐसे में आप उनके शानदार प्रदर्शन का पता लगा सकते हैं कि जब वह अपने लय में थे तो कितने रन बनाते थे।

बट ने कहा- क्रिकेटर के जीवन में एक दौर ऐसा भी आता है जब वे शानदार प्रदर्शन करते हैं, लेकिन फिर संघर्ष करना शुरू कर देते हैं। बाबर अभी असाधारण प्रदर्शन कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि वह यहां से केवल सुधार करेंगे। हम चाहते हैं कि वह महान बने। पाकिस्तान में अधिकांश रोल मॉडल ने लगातार क्रिकेट नहीं बल्कि रोमांचक क्रिकेट खेला है। लंबे समय के बाद हमें बाबर जैसा खिलाड़ी मिला है जो चार्ट में सबसे ऊपर है और हमें उसका आनंद लेने की जरूरत है, उसे संजोना चाहिए। हम उसे पैनिक मोड में नहीं भेजना चाहते।

जब दोनों की तुलना के बारे में बट से सवाल पूछा गया तो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने इससे दूरी बना ली। उन्होंने कहा- कोई तुलना नहीं है। यह वसीम अकरम और शाहीन अफरीदी की तुलना करने जैसा है। यह सही नहीं है। बता दें कि बाबर ने पिछले साल 44 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 54.12 की औसत और 74.24 के स्ट्राइक रेट से 2598 रन बनाए थे। वहीं, कोहली ने 37 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.51 की औसत से 1348 रन बनाए थे। हालांकि, कोहली ने साल 2023 की बेहतरीन शुरुआत की है।

इस साल कोहली अब तक छह अंतरराष्ट्रीय मैचों में 67.60 की औसत से 338 रन बना चुके हैं। इनमें दो शतक शामिल हैं। वहीं, बाबर ने चार मैचों में 40 की औसत से 200 रन बनाए हैं। इनमें दो अर्धशतक शामिल है। इस साल अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में शुभमन गिल सबसे आगे हैं। वह 2023 में 10 मैचों में 70.22 की औसत से 632 रन बना चुके हैं। इनमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल है। कॉनवे 482 रन के साथ दूसरे और कोहली तीसरे नंबर पर हैं।