छत्तीसगढ़

Women IPL 2023 : झूलन गोस्वामी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, इस टीम ने नियुक्ति किया अपना बॉलिंग कोच

नई दिल्ली। भारत में पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए बीसीसीआई ने तैयारी शुरु कर दी है। पांच फ्रेंचाइजियों को आईपीएल में हिस्सा लेने की अनुमति मिल गई है। कुछ दिनों पहले अडानी की टीम ने भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज को मेंटर नियुक्ति किया। अब दिग्गज भारतीय तेज गेंदबाज झूलन को मुंबई फ्रेंचाइजी ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) में अपना गेंदबाजी कोच और मेंटर बनाया है।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, इसका खुलासा भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने किया, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैंपिटल्स के निदेशक के रूप में फिर से शामिल किया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से गांगुली ने मंगलवार को ईडन गार्डन्स में मीडिया से कहा, “झूलन मुंबई चली गई हैं।” गांगुली ने कहा, “हमने उन्हें ऑफर दिया था, लेकिन वह मुंबई जा रही हैं।”

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लिए हैं 355 विकेट

बता दें कि 40 वर्षीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। झूलन के नाम कुल 355 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं, जो महिला क्रिकेट में किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक हैं। बता दें कि पहले महिला प्रीमियर लीग (WPL) के लिए खिलाड़ी की नीलामी 11 या 13 फरवरी को नई दिल्ली या मुंबई में होने की संभावना है, इसके लिए बीसीसीआई इस सप्ताह अंतिम निर्णय लेगा।

पांच फ्रेंचाइजियों को मिला टीम खरीदने का अधिकार

गौरतलब हो अडानी समूह, कैपरी ग्लोबल, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महिला आईपीएल टीम खरीदने के लिए बोलियां जीती हैं। पहला सीजन इस साल के मार्च में शुरु होने की संभावना है। चेन्नई और कोलकाता बोली लगाने में चूक गई। इन दोनों फ्रेंचाईजियों कोई भी महिला आईपीएल टीम नहीं मिली।