छत्तीसगढ़

Queen Elizabeth II: ऑस्ट्रेलिया में बंद हुई एलिजाबेथ द्वितीय के तस्वीरों वाली करेंसी, अब इस तरह के होंगे नोट

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के नोट में अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर नहीं नजर आएगी। गुरुवार को वहां के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की है कि अपने 5 डॉलर के नोट से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर को हटा देंगे। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि यह निर्णय संघीय सरकार के परामर्श के बाद लिया गया है, जिससे अब वहां नए डिजाइन के साथ नोट को लाया गया है।

इस तरह की होगी नई करेंसी

ऑस्ट्रेलिया की नई करेंसी में वहां की संस्कृति के इतिहास को सम्मान देने के लिए एक नए डिजाइन को लाया गया है। नोट के दूसरे हिस्से में पहले की तरह ऑस्ट्रेलियाई संसद को दिखाया जाएगा। बता दें कि सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि बाकी देशों की तरह क्वीन एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद किंग चार्ल्स की तस्वीर को 5 डॉलर के नोटों पर नहीं अंकित किया जाएगा ।

नए नोट के डिजाइन के लिए वहां के स्वदेशी समूहों के साथ परामर्श लिया जाएगा और फिर नोटों की छपाई प्रक्रिया शुरू होगी। तब तक पुराने नोट से ही लेन-देन होगा।

अब क्यों बदल रहा नोट का डिजाइन

5 डॉलर के नोट पर रानी की तस्वीर को शामिल करने का निर्णय उनके व्यक्तित्व को दिखाने के विचार से किया गया था। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया की सेंटर-लेफ्ट लेबर सरकार वहां संविधान में बदलाव करने के लिए और दस्तावेज में स्वदेशी लोगों को पहचानने के लिए वहां एक जनमत संग्रह कराने की सोच रही है। इसके पहले चरण में नोटों में बदलाव को शामिल किया गया है।

इससे पहले 2021 में, ऑस्ट्रेलिया ने देश के राष्ट्रगान में भी आधिकारिक तौर पर संशोधन किया था ताकि वहां के स्वदेशी लोग दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता के बारे में और अधिक जानकारी ले सकें। साथ ही युवाओं और अन्य लोगों के बीच स्वतंत्रता की भावना को भी बढ़ाया जा सके।