छत्तीसगढ़

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज के बिगड़े बोल, कहा- उमरान मलिक जैसे हमारे डोमेस्टिक क्रिकेट में बाहर पड़े हैं

नई दिल्ली। भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक पर पाकिस्तानी गेंदबाज ने टिप्पणी की है। पाकिस्तानी प्लेयर ने कहा कि 23 वर्षीय गेंदबाज होनहार प्रतिभाशाली है, लेकिन पाकिस्तान के घरेलू मैदान में ‘उसके जैसे गेंदबाज’ बहुत आम हैं। बता दें कि उमरान 150 की स्पीड से लगातार गेंदबाजी कर सकने में माहिर हैं। वह हाल के दिनों में भारत के लिए विकेट लेने वाले गेंदबाज साबित हुए हैं।

गौरतलब हो कि 150 की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले उमरान भारत के लिए अधिक महत्वपूर्ण और काफी अनुशासित गेंदबाज बनते जा रहे हैं। पिछले साल जून में भारत के लिए डेब्यू करने के बाद से उमरान ने भारत के लिए कुल 16 मैच खेले हैं, इनमें 8 वनडे और 8 टी20I मैच शामिल हैं। दोनों ही प्रारूपों में 30 से कम औसत से 24 विकेट लिए हैं। ODI और T20I में उनका इकॉनोमी-रेट थोड़ा अधिक हो सकता है, लेकिन भारत के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा सकारात्मक यह है कि वह एक विकेट लेने वाला खिलाड़ी हैं।

डेल स्टेन और वसीम अकरम से सीखी गेंदबाजी

ऐसे में न केवल पूर्व क्रिकेटर बल्कि विश्व क्रिकेट के कुछ दिग्गज तेज गेंदबाजों ने भी उमरान की काफी तारीफ की है। डेल स्टेन द्वारा मेंटर किए जाने और महान वसीम अकरम से सीखने के बाद, उमरान ने तेजी से सभी का ध्यान खींचा है। यहां तक कि सर्वकालिक तेज गेंदबाजों में से एक ब्रेट ली ने भी उमरान की तुलना फेरारी से की थी और भारत की टी20 विश्व कप टीम से उनके बाहर होने पर हैरान थे।

हालांकि, इन सभी के बीच पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल खान ने इस बार उमरान पर एक और अजीबो-गरीब टिप्पणी की है। सोहेल ने कहा, “उमरान एक होनहार प्रतिभाशाली गेंदबाज है, लेकिन पाकिस्तान के घरेलू मैदान में ‘उसके जैसे गेंदबाज’ बहुत आम हैं।”

सोहेल ने की उमरान मलिक की टिप्पणी

सोहेल ने नादिर अली के पॉडकास्ट पर कहा, “मुझे लगता है कि यह उमरान मलिक एक अच्छा गेंदबाज है। मैंने 1-2 मैच देखे हैं। वह तेजी से दौड़ता है और अन्य चीजों पर भी ध्यान रखता है, लेकिन अगर आप 150-155 से अधिक गति वाले तेज गेंदबाजों के बारे में सोचते हैं, मैं अभी 12-15 खिलाड़ियों की गिनती कर सकता हूं जो टॉप-बॉल क्रिकेट खेलते हैं। यदि आप लाहौर कलंदर्स द्वारा आयोजित ट्रेल्स पर जाते हैं, तो आपको कई खिलाड़ी मिलेंगे।”

सोहेल ने आगे कहा, “इसके (उमरान मलिक) जैसे तो बहुत हैं। घरेलू क्रिकेट भारी पड़ी है हमारी। जब एक गेंदबाज हमारे घरेलू स्तर पर आता है, तो वह एक बोनाफाइड गेंदबाज बन जाता है। शाहीन की तरह, नसीम शाह, हारिस रऊफ.. ये ऐसे गेंदबाज हैं जो अपना काम जानते हैं। मैं आपको काफी नाम दे सकता हूं।”