छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : लैब में फिट हो गई दिल की केमिस्ट्री, लड़की डॉक्टर तो लड़का था मेयर, नाराज घरवालों को CM ने मनाया…जानें एक नेता की अनोखी लव स्टोरी

रायपुर। कहते हैं जिन्हें सच्चा प्यार होता है उनके रास्ते की सारी बाधाएं अपने आप हट जाती हैं। वैलेंटाइन वीक के मौके पर हम आपको छत्तीसगढ़ के ऐसे नेता के बारे में बता रहे हैं जिसके मोहब्बत की चर्चा हमेशा होती है। कई सालों की मोहब्बत के बाद दोनों आज पति और पत्नी के रूप में अपना सुखी जीवन बीता रहे हैं। हम बात कर रहे हैं देश के दूसरे और छत्तीसगढ़ के पहले सबसे युवा महापौर देवेन्द्र यादव की। देवेंद्र यादव अब भिलाई विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक हैं। देवेन्द्र यादव को स्कूल के दिनों में प्यार हुआ। अपने प्यार को पाने के लिए उन्हें खुद को साबित करना पड़ा था। देवेन्द्र अपनी प्रेमिका के परिवार वालों को तीन साल तक शादी के लिए मनाते रहे। बाद में राज्य के मौजूदा सीएम भूपेश बघेल, देवेन्द्र यादव की शादी का रिश्ता लेकर लड़की वालों के घर पहुंचे थे।

केमेस्ट्री लैब से शुरू हुई थी प्यार की मिस्ट्री

जब देवेंद्र यादव स्कूल में थे तब 11वीं क्लास में वो पहली बार केमेस्ट्री लैब में श्रुतिका ताम्रकार से मिले। श्रुतिका को देखते ही वो अपना दिल दे बैठे। देवेंद्र और श्रुतिका दोनों भिलाई के नायर समाजम स्कूल में पढ़ते थे। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हुई और फिर ये दोस्ती प्यार में बदल गई। प्यार होने के बाद देवेन्द्र यादव 12वीं के आगे पढ़ाई नहीं कर सके। उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। जबकि श्रुतिका MBBS की पढ़ाई करने रूस चली गईं।

पढ़ाई के दौरान शुरू की राजनीति

देवेन्द्र के मुताबिक उन्हें श्रुतिका ने समझाया कि पहले कॅरियर बनाओ, फिर मिलेंगे। श्रुतिका के समझाने के बाद देवेंद्र यादव ने पायलट बनने की ठान ली। वो पायलट का कोर्स करने के लिए भोपाल आ गए लेकिन वहां उनका मन नहीं लगा। वो भोपाल से वापस भिलाई लौट गए। भिलाई आकर उन्होंने एक इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया। थर्ड सेमेस्टर में आते ही उन्होंने स्टूडेंट्स यूनियन एनएसयूआई का चुनाव लड़ा और जिला अध्यक्ष बन गए।

भूपेश बघेल लेकर गए रिश्ता

दुर्ग जिले के धमधा की रहने वाली श्रुतिका के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। उन्हें मनाने के लिए तीन साल लग गए वजह सिर्फ ये थी कि देवेंद्र छात्र नेता थे। इसके बाद तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने श्रुतिका के परिवार वालों के पास जाकर यह भरोसा दिलाया कि देवेंद्र अपने जीवन में बहुत आगे तक जाएगा। भूपेश बघेल के भरोसे के बाद श्रुतिका के परिवार वाले देवेंद्र के साथ बेटी की शादी के लिए तैयार हो गए।

श्रुतिका रायपुर स्थित शासकीय भीम राव अंबेडकर अस्पताल में डॉक्टर हैं। परिवार वालों के सहमति के बाद देवेन्द्र और श्रुतिका की शादी का सामाजिक विरोध शुरू हो गया। अंतरजातीय विवाह का दुर्ग के एक कथित यादव संगठन ने बहिष्कार करने का निर्णय लिया। हालांकि इस विरोध को राजनैतिक विरोध बताया गया और दोनों की शादी धूमधाम के साथ हुई। विरोध करने वालों ने शादी का बहिष्कार करते हुए प्रेस रिलीज जारी की थी।

जनवरी 2016 में ली थी मेयर पद की शपथ

देवेन्द्र यादव 2016 में छत्तीसगढ़ के सबसे युवा मेयर बने। उन्होंने जनवरी 2016 में मेयर पद की शपथ ली। मेयर बनने के बाद देवेन्द्र यादव ने 1 दिसंबर 2016 को अपने प्रेमिका के साथ शादी की। भिलाई का मेयर बनते ही देवेंद्र यादव ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए थे। देवेंद्र यादव का जन्म 19 फरवरी 1990 में हुआ था। जब वो मेयर बने थे तब उनकी उम्र 25 साल 10 महीने थी।