छत्तीसगढ़

Tata Air India की मेगा डील को मंजूरी, एयरबस से 250 विमान खरीदने का फैसला, पीएम मोदी ने कहा- ऐतिहासिक घटना

नई दिल्ली। टाटा समूह दुनिया के सबसे बड़े विमानन सौदे में एयरबस से 250 विमान खरीदेगा। टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को कहा कि एयर इंडिया, एयरबस से 40 बड़े आकार के विमानों सहित 250 विमान हासिल करेगी।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन 40 वाइड-बॉडी A350 प्लेन और 210 नैरो-बॉडी एयरक्राफ्ट खरीदेगी। वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल अधिक लंबी दूरी की हवाई यात्राओं के लिए किया जाएगा।

टाटा समूह की मेगा डील

एक कार्यक्रम में विमान के अधिग्रहण के लिए टाटा ने एयरबस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ भी इस वर्चुअल कार्यक्रम का हिस्सा थे। टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रतन टाटा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ और अन्य नेताओं के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में एयरबस के मुख्य कार्यकारी गुइलौमे फाउरी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है।

पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रॉ भी थे मौजूद

इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने भाग लिया। पीएम मोदी ने इसे एक ऐतिहासिक घटना कहा और कहा कि यह न केवल भारत और फ्रांस के गहरे संबंधों को दर्शाता है, बल्कि भारत के विमानन क्षेत्र की सफलता को भी दर्शाता है।

उन्होंने निवेशकों से उड्डयन उद्योग में भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ‘भारत एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और संचालन) का केंद्र बन सकता है। आज, सभी वैश्विक विमानन कंपनियां भारत में मौजूद हैं, इसलिए मैं सभी से इस अवसर का लाभ उठाने का अनुरोध करता हूं।’

वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा और अन्य नेताओं ने भी इस डील पर अपने विचार व्यक्त किए।

सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन बनने का सपना

एयर इंडिया अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान नेटवर्क मजबूती देने के लिए विमानों के मजबूत बेड़े की तलाश कर रही थी। एयरलाइन के विनिवेश के तुरंत बाद सीईओ कैंपबेल ने अपने भाषण में घोषणा की थी कि एयरलाइन जल्द ही एक डील करने वाली है। इस साल 27 जनवरी को अपनी पहली वर्षगांठ के अवसर पर, एयर इंडिया ने कहा कि एयरलाइन अगले पांच वर्षों में खुद को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन के रूप में स्थापित कर लेगी।