छत्तीसगढ़

ईवीएम के वोट और वीवीपैट पर्चियों का होगा मिलान? आज वोटिंग के बीच आएगा सुप्रीम फैसला

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान आज सुप्रीम कोर्ट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों के साथ वोटर-वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) पर्चियों का मिलान वाली याचिका पर अपना फैसला सुना सकता है. बता दें कि कई संगठनों ने याचिका दाखिल की थी कि ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान भी किया जाए.

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच आज सुबह 10:30 बजे इस मामले की एक बार फिर सुनवाई करेगी. जानकारी के मुताबिक आवेदन दाखिल करने वाले बचे हुए पक्षकारों की दलीलों पर भी गौर करने के बाद सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा.

सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाओं पर सुनवाई और चुनाव आयोग की ओर से स्पष्टता दिए जाने के बाद बुधवार को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. वहीं अब ईवीएम वोटों की वीवीपैट पर्चियों से 100 फीसदी सत्यापन की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा था कि चुनावी प्रक्रिया में शुचिता होनी चाहिए.

चुनावी प्रक्रिया में पवित्रता होनी चाहिए

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अपनाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह एक चुनावी प्रक्रिया है. इसमें पवित्रता होनी चाहिए. किसी को भी यह आशंका नहीं होनी चाहिए कि जो कुछ संभावनाएं बनती हैं, वह नहीं किया जा रहा है.