छत्तीसगढ़

शतक बनाते हैं और तुरंत… केएल राहुल की सबसे बड़ी खासियत बताकर संजय मांजरेकर ने ले लिए मजे

नई दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को लेकर पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा कि बल्लेबाज एक शतक करने के तुरंत बाद आउट ऑफ फॉर्म हो जाते हैं। 30 साल के बल्लेबाज का 46 टेस्ट के बाद 34.08 का औसत है। साथ ही साथ उनकी लगातार असफलता ने आलोचकों को टीम में उनकी स्थिति पर सवाल उठाने को मजबूर किया है। उनके टीम में होने पर भी लगातार सवाल उठ रहे हैं।

राहुल अलग खिलाड़ी

संजय मांजरेकर ने कहा, ‘केएल राहुल एक अलग खिलाड़ी हैं क्योंकि पिछले 5 वर्षों में मैंने देखा है कि वह शतक बनाते हैं और तुरंत आउट ऑफ फॉर्म हो जाते हैं। क्या आपने ऐसा बल्लेबाज देखा है? दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया था। भारत के लिए अगले 5 टेस्ट मैच खेले, उनका औसत 15 था। यह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसने 45 टेस्ट मैच खेले हैं और औसत 34 है।’

शुभमन गिल बेंच पर

खराब फॉर्म के बावजूद, राहुल को दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए शुभमन गिल की जगह भारतीय प्लेइंग इलेवन में चुना गया है। सीरीज के पहले मैच में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। बांग्लादेश दौरे पर भी राहुल का बल्ला पूरी तरह शांत था। उस दौरे पर शुभमन गिल ने टेस्ट शतक लगाया था। उसके बाद भी उनका बल्ला लगातर वनडे और टी20 में रन उगल रहा है। इसके बाद भी गिल को बाहर रख राहुल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा रहा है।

मुंबई के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा, ‘शुभमन गिल इंतजार कर रहे हैं। निश्चित रूप से टीम में केएल राहुल की क्लास होने का एक मजबूत तर्क है, लेकिन किसी ऐसे खिलाड़ी को खेलने का हक भी है जो फॉर्म में है। कोई खिलाड़ी जिसने 45 टेस्ट खेले हैं और अभी भी 34 का औसत है, वह आपको एक अलग ही दृश्य दिखाता है।’ मांजरेकर से पहले पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भी राहुल के टीम में होने पर सवाल उठाए थे।