छत्तीसगढ़

Shahnawaz Pradhan Death: शाहनवाज प्रधान का हार्ट अटैक से निधन, मिर्जापुर में बने थे गुड्डू भैया के ससुर

नईदिल्ली : बॉलीवुड फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम कर चुके एक्टर शाहनवाज प्रधान अब इस दुनिया में नहीं रहे। महज 56 साल की उम्र में हार्ट अटैक से उनकी जान चली गई। उन्होंने ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज में ‘गुड्डू भैया’ (अली फजल) के ससुर का दमदार किरदार निभाया था। बताया जा रहा है कि वो किसी फंक्शन में थे और वहीं पर उनके सीने में तेज दर्द उठा और वो बेहोश होकर गिर पड़े। उन्हें आनन-फानन में हॉस्पिटल लाया गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

जिस समय शाहनवाज प्रधान को स्ट्रेचर पर हॉस्पिटल लेकर जाया गया, उसी समय वहां पर टीवी एक्ट्रेस सुरभि तिवारी भी मौजूद थीं। वो अपने भाई के इलाज के लिए वहां पर थीं। उन्होंने बताया, ‘मेरा भाई शिवरात्रि के लिए कुछ सामान खरीदने गया था। उसका फोन आया कि उसका एक्सीडेंट हो गया है, इसलिए जल्दी आओ। मैं और मम्मी तुरंत हॉस्पिटल (कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी) पहुंचे। वहां पर मेरे भाई के शोल्डर का एक्सरे होना था। उसमें टाइम लग रहा था। इतने में मैंने देखा कि स्ट्रेचर पर शाहनवाज प्रधान जी को लाया गया। उसमें से मेरे एक या दो ही जानकार लोग थे। उन्हें तुरंत अंदर लेकर गए। मेरे भाई और शाहनवाज जी का बेड एकदम अपोजिट था। बीच में थोड़ा-सा ही पार्टिशन था, इसलिए मैं सारी बात सुन पा रही थी।’

सुरभि तिवारी ने आगे कहा, ‘डॉक्टर बोल रहे थे कि उनका (शाहनवाज प्रधान) पल्स नहीं मिल रहा है। उनका हार्ट बिल्कुल काम नहीं कर रहा है। फिर उनको अंदर लेकर गए बोला कि हम उनको रिवाइव करने की कोशिश कर रहे हैं। हम देखते हैं कि क्या कर सकते हैं। डॉक्टर ने पूछा कि आप लोग कहां थे? किसी ने बताया कि वो किसी फंक्शन में थे, जहां पर उनको कोलैप्स हुआ। बाद में मैंने पूछा कि कैसे हो गया ये? तो बताया कि उनको हार्ट अटैक आया था। थोड़े महीने पहले उनका बाई पास सर्जरी हुआ था।’ बता दें कि सुरभि तिवारी ने शाहनवाज प्रधान के साथ 2-3 टीवी शोज में साथ काम किया था। उन्होंने बताया कि वो बहुत अच्छे इंसान थे। वो मैसेज करते रहते थे। बताया जा रहा है कि उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार आज (18 फरवरी) होगा।

शाहनवाज के निधन की खबर सुनकर फिल्म जगत में शोक की लहर है। फेमस एक्टर राजेश तैलंग, जोकि खुद ‘मिर्जापुर’ में अहम किरदार निभा चुके हैं, उन्होंने सोशल मीडिया पर दुख जताते हुए लिखा, ‘शाहनवाज भाई आखिरी सलाम!!! क्या गजब के जहीन इंसान और कितने बेहतर अदाकार थे आप। मिर्जापुर के दौरान कितना सुंदर वक्त गुजरा आपके साथ, यकीन नहीं हो रहा।’

आमिर खान की ‘लगान’ में लाखा का किरदार निभाने वाले एक्टर यशपाल शर्मा ने लिखा, ‘आज मुंबई में ये प्रोग्राम अटेंड किया… बड़ा अच्छा चल रहा था सब… Ridz Dime Darrell जी का और सैंकड़ों कलाकार मौजूद थे, लेकिन बीच में ही अवॉर्ड लेने के थोड़ी देर बाद हमारे प्रिय कलाकार शाहनवाज को कुछ अटैक आया… सारा प्रोग्राम रुक गया। सब लोगों और डॉक्टर की हेल्प से उन्हें जल्दी उठा कर नीचे गाड़ी में बैठा कर कोकिला बेन हॉस्पिटल जो सबसे नजदीक था, ले जाया गया, लेकिन कोई उन्हें बचा नहीं सका वो चले गए… ये है हमारी जिंदगी का कड़वा सत्य… इंसान किन घमंडों में जीता है और जीवन क्या है… खैर प्रोग्राम ठीक से खत्म हुआ पर एक जीवन चला गया… इतने सारे कलाकार एक जगह इकट्ठा थे और हमारी आंखों के सामने एक जीवन खत्म हो गया… कुछ खाली खाली सा लग रहा है… भगवान उनकी आत्मा को शांति दे और परिवार को हिम्मत दे।

सातवीं क्लास में पहली बार किया था स्टेज पर परफॉर्म

शाहनवाज प्रधान का जन्म 6 दिसंबर 1963 को उड़ीसा में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। जब वो 7 साल के थे, तब उनका परिवार रायपुर शिफ्ट हो गया था। जब वो सातवीं क्लास में थे, तब उन्होंने पहली बार स्टेज पर परफॉर्म किया था और तभी उनकी दिलचस्पी एक्टिंग में बढ़ी। उन्होंने ग्रेजुएशन किया और कॉलेज में ही लोकल ड्रामा ग्रुप ज्वॉइन कर लिया और प्ले करने लगे थे।

साल 1984 की बात है, जाने-माने थिएटर आर्टिस्ट हबीब तनवीर ने उस कॉलेज में बतौर विजिटिंग प्रोफेसर एंट्री की, जहां शाहनवाज पढ़ते थे। उन्होंने कुछ स्टूडेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया और प्ले की तैयारी करने के लिए कहा। जब प्ले खत्म हुआ तो हबीब ने शाहनवाज को उनका थिएटर ग्रुप ज्वॉइन करने का ऑफर दिया। इसके बाद शाहनवाज पांच साल तक उस ग्रुप का हिस्सा रहे। उन्होंने थिएटर के दिनों में कई प्ले किए।

टीवी की दुनिया में रखा था कदम

साल 1991 में शाहनवाज एक्टिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए। उन्होंने टटीवी शो ‘जन से जनतंत्र तक’ से डेब्यू किया। उन्होंने ‘श्री कृष्णा’ सीरियल में ‘नंद बाबा’ का दमदार किरदार निभाया था। उन्होंने ‘अलिफ लैला’ में ‘सिंदबाद द सेलर’ का रोल भी अदा किया। वो ‘ब्योमकेश बख्शी’, ‘तोता वेड्स मैना’, ‘बंधन सात जन्मों का’ और ‘सूट लाइफ ऑफ करण एंड कबीर’ जैसे शोज में भी नजर आए।

फिल्मों में भी किया काम

शाहनवाज ने सिर्फ टीवी सीरियल्स में ही नहीं, बल्कि फिल्मों में भी काम किया। वो ‘बैंगिस्तान’, शाहरुख खान की ‘रईस’, एमएस धोनी की बायोपिक और फेमस वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में नजर आए। उन्होंने ‘मिर्जापुर’ में गोलू और स्वीटी के पिता का किरदार निभाया था, जो पुलिस ऑफिसर होता है।

पत्नी और बेटी को रोता-बिलखता छोड़ गए शाहनवाज
शाहनवाज अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। उनकी फैमिली के बारे में ज्यादा डिटेल्स नहीं हैं। वो सोशल मीडिया पर भी फैमिली की फोटोज नहीं शेयर करते थे। उन्होंने किस साल शादी की ये क्लियर नहीं है, लेकिन उनकी एक ही बेटी है।