छत्तीसगढ़

IND W vs ENG W: इंग्लैंड के खिलाफ फिर हारी टीम इंडिया, रेणुका ठाकुर के पांच विकेट और मंधाना के 52 रन हुए बेकार

नईदिल्ली : इंग्लैंड ने भारत को महिला टी20 विश्व कप में 11 रन से हरा दिया है। ग्रुप बी में शनिवार (18 फरवरी) को भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने 20 ओवर में सात विकेट पर 151 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 20 ओवर में पांच विकेट पर 140 रन ही बना सकी। टीम इंडिया का अगला मुकाबला ग्रुप में अब आयरलैंड से होगा। यह मैच सोमवार 20 फरवरी को खेला जाएगा।

टूर्नामेंट में भारतीय टीम जीत की हैट्रिक नहीं लगा सकी। उसने अपने पहले मैच में पाकिस्तान और फिर दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया था। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की यह पहली हार है। तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर के पांच विकेट और ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना के 52 रन टीम इंडिया के काम नहीं आए।

महिला टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं जीते

सालनतीजा
2009इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया
2012इंग्लैंड ने नौ विकेट से हराया
2014इंग्लैंड ने पांच विकेट से हराया
2016इंग्लैंड ने दो विकेट से हराया
2018इंग्लैंड ने आठ विकेट से हराया
2020मैच रद्द
2023इंग्लैंड 11 रन से जीता

नताली स्कीवर बनीं प्लेयर ऑफ द मैच
मैच में इंग्लैंड के लिए नताली स्कीवर ने सर्वाधिक 50 रन बनाए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड की इस टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले उसने वेस्टइंडीज और आयरलैंड की टीम को हराया था। ग्रुप में इंग्लैंड की टीम अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 21 फरवरी को खेलेगी।

एमी जोन्स ने खेली तूफानी पारी
इंग्लैंड के लिए नताली स्कीवर के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स ने 27 गेंद पर 40 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। कप्तान हीथर नाइट ने 23 गेंद पर 28 रन बनाए। सोफी एक्लेस्टोन आठ गेंद पर 11 रन बनाकर नाबाद रहीं। डेनियल याट और कैथरीन स्कीवर खाता नहीं खोल पाईं। एलिस कैप्सी ने तीन रन बनाए। रेणुका के अलावा भारत के लिए शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा को एक-एक सफलता मिली।

ऋचा घोष नहीं कर पाईं मैच का अंत
भारतीय टीम मैच में अंत तक बनी रही। टीम इंडिया को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 34 रन बनाने थे। ऋचा घोष एक तरफ से लगातार रन बना रहीं थीं। स्मृति मंधाना के आउट होने के बाद उनके ऊपर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी थी। ऋचा ने 34 गेंद पर नाबाद 47 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। उन्हें दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिला। मंधाना और ऋचा के अलावा भारत की खिलाड़ी क्रीज पर नहीं टिक सकी। जेमिमा रोड्रिग्ज 13, शेफाली वर्मा आठ, दीप्ति शर्मा सात, कप्तान हरमनप्रीत कौर चार और पूजा वस्त्राकर ने नाबाद दो रन बनाए।

अंक तालिका की स्थिति
अंक तालिका की बात करें तो इंग्लैंड तीन मैचों में तीन जीत के साथ शीर्ष पर है। उसके छह अंक हैं। भारत तीन मैच में दो जीत के साथ दूसरे पायदान पर है। उसके चार अंक हैं। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर है। दोनों के दो-दो अंक हैं। आयरलैंड तीन में से तीनों मैच हार चुका है।