छत्तीसगढ़

मैं चुपचाप बाथरूम में जाकर कई बार रोया, केएल राहुल के खराब फॉर्म पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने सुनाई आपबीती

नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल इस समय बुरे दौर से गुजर रहे हैं। वो पहले चोटों के कारण कई मैच नहीं खेल सके। राहुल खराब फॉर्म के कारण टेस्‍ट टीम से बाहर हुए, लेकिन उन्‍होंने वनडे को छोड़कर अन्‍य प्रारूपों में एकसाथ ऐसा खराब दौर नहीं देखा था।

राहुल ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में लगातार खराब प्रदर्शन के चलते उप-कप्‍तानी गंवाई। पिछली 10 टेस्‍ट पारियों में राहुल ने 8, 12, 10, 22, 23, 10, 2, 20, 17 और 1 रन बनाए। इसके कारण टेस्‍ट से भी राहुल से उप-कप्‍तानी छीन ली गई। कयास लगाए जा रहे हैं कि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के अगले दो मैचों में राहुल को टीम से बाहर किया जा सकता है।

राहुल एक पारी के कारण बाहर नहीं होंगे

केएल राहुल के साथ काफी क्रिकेट खेल चुके दिनेश कार्तिक ने कहा कि उन्‍हें ओपनर के लिए बुरा लग रहा है। राहुल दिल्‍ली टेस्‍ट में दूसरी पारी में केवल 1 रन बनाकर आउट हो गए थे। उन्‍होंने कुछ गलत नहीं किया था। उन्‍होंने बैफ ऑफ द लेंथ की गेंद को फ्लिक किया, लेकिन फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर मौजूद पीटर हैंड्सकोंब के पैड से टकराकर गेंद हवा में गई और विकेटकीपर एलेक्‍स कैरी ने आसान कैच पकड़ा।

कार्तिक ने कहा कि 1 मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले टेस्‍ट से अगर राहुल बाहर हुए तो इस एक बार आउट होने के कारण नहीं बल्कि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका सीरीज से लगातार फ्लॉप होने के कारण होंगे।

कार्तिक ने कहा, ‘राहुल भी यह बात जानते हैं कि अगर अगले मैच में टीम से बाहर हुए तो एक पारी के कारण नहीं होंगे। यह इसलिए होगा क्‍योंकि पिछले पांच-छह टेस्‍ट में वो रन बनाने में नाकाम रहे हैं। वो क्‍लास खिलाड़ी हैं। वो सभी प्रारूपों में शानदार हैं। इस समय मुझे नहीं लगता कि तकनीक में खामी है, यहां कानाफूसी ज्‍यादा है। उन्‍हें शायद कुछ समय खेल से दूर रहने की जरुरत है। वनडे के लिए तरोताजा होकर लौटें।’

दिनेश कार्तिक ने सुनाई आपबीती

कार्तिक ने राहुल की स्थिति से खुद को जोड़ा और खुलासा किया कि वो अपने करियर में इस तरह के दौर से कई बार गुजर चुके हैं और वो चुपचाप बाथरूम में जाकर रो लिया करते थे।

कार्तिक ने कहा, ‘यह पेशेवर दुनिया है। आपको खराब पलों से निपटना पड़ता है। मगर एक खिलाड़ी के रूप में जब मैं देख रहा हूं कि वो किस स्थिति से गुजर रहे हैं। आप जब आउट होते हो और पता चलता है कि यह आपकी आखिरी पारी हो सकती है। यह मेरे साथ हो चुका है। मैं ड्रेसिंग रूम में जाता था और चुपचाप बाथरूम में जाकर रो लेता था। यह अच्‍छी भावना नहीं है क्‍योंकि आप ज्‍यादा कुछ कर नहीं सकते हो।’

राहुल दमदार वापसी करेंगे

दिनेश कार्तिक ने कहा कि केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मौका मिलना चाहिए, जो इस समय शानदार फॉर्म में हैं। कार्तिक ने उम्‍मीद जताई कि राहुल वनडे में धमाकेदार वापसी करेंगे। उन्‍होंने कहा, ‘इस समय मैं कहूंगा कि शुभमन गिल को मौका देना चाहिए, जो अच्‍छे फॉर्म में हैं। मुझे केएल राहुल के लिए बुरा लग रहा है। वो दबाव में हैं। मगर एक बात निश्चित है कि केएल राहुल वनडे सीरीज में धमाकेदार वापसी करेंगे।’