छत्तीसगढ़

अमीरों की सूची में लगातार नीचे फिसल रहे गौतम अडानी, टॉप 25 लोगों की लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली : अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक समय एशिया के सबसे धनी और दुनिया के अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर काबिज गौतम अदाणी इस लिस्ट में लगातार नीचे गिरते जा रहे हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद शॉर्ट सेलिंग तूफान में फंसने के बाद अब उनका नाम दुनिया के 25 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भी नहीं हैं।

फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों सूची के अनुसार, बुधवार को अडानी की कुल संपत्ति 45 अरब डॉलर से कम होने के बाद वे टॉप 25 से बाहर हो गए हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में उनका स्थान क्रमशः 26वें और ब्लूमबर्ग सूची में 29वें स्थान पर है I

टॉप 25 से बाहर हुए अदाणी

फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर लिस्ट में उनकी नेटवर्थ फिलहाल 43.4 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जबकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 42.7 बिलियन डॉलर हो गई है। यूएस शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडेनबर्ग द्वारा अडानी पर ‘कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ी ठगी’ करने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट जारी करने के बाद से गौतम अदाणी को 75 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट

फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग के अनुसार अदाणी, जो कभी दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बन चुके थे, कल से उनकी संपत्ति में क्रमश: 3.2 बिलियन डॉलर और 3.39 बिलियन डॉलर की कमी आई है। सोमवार को अदाणी की कुल संपत्ति पहली बार 50 बिलियन डॉलर से भी कम हो गई। कल इसके चलते फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग दोनों की रियल टाइम अरबपतियों की सूची में उन्हें दुनिया के 25वें सबसे धनी व्यक्ति के रूप में रैंकिंग दी गई थी। लेकिन आज वह फोर्ब्स की सूची में वह 26वें और ब्लूमबर्ग की लिस्ट में 29वें स्थान पर हैं।

कौन किस पायदान पर

फोर्ब्स की सूची में अदाणी समूह के संस्थापक गौतम अदाणी नाइकी के फिल नाइट (45.9 बिलियन डॉलर) से पीछे हैं। दूसरी ओर, ब्लूमबर्ग इंडेक्स ने उन्हें इटली के जियोवानी फेरेरो एंड फैमिली (42.9 बिलियन डॉलर) और फ्रांस के फ्रेंकोइस पिनाउल्ट (41.3 बिलियन डॉलर) के बीच स्थान दिया। फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट शीर्ष पर बने हुए हैं, जिसके बाद ट्विटर चीफ एलन मस्क हैं।

बुधवार को अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में 10.4% की गिरावट आई, जबकि अदाणी पोर्ट्स के शेयरों में 6.25% की गिरावट आई। वर्ष की शुरुआत में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे अदाणी अब मुकेश अंबानी और झोंग शानशान और झांग यिमिंग की चीनी जोड़ी के बाद अब इस महाद्वीप के चौथे अमीर है।