छत्तीसगढ़

WTC फाइनल से पहले सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा को दी बड़ी राय, इस स्टार खिलाड़ी को ड्रॉप करने की उठाई मांग

नई दिल्ली । भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के बाद से केएस भरत कीपिंग करते हुए नजर आ रहे है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में केएस भरत ने बल्ले से सिर्फ 101 रन बनाए और विकेट के पीछे भी काफी कैच ड्रॉप किए, जिसके कारण उन्हें सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

इस बीच टेस्ट सीरीज जीतने के बाद जब पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर से यह सवाल किया गया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बतौर विकेटकीपर किस बल्लेबाज को मौका मिलना चाहिए, तो उन्होंने इस सवाल का क्या जवाब दिया आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए।

दरअसल, भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का अपना टिकट पक्का कर लिया है। WTC का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 7 जून 2023 को इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस महामुकाबले को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने हाल ही में एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया है कि विश्व टेस्ट फाइनल में भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बैटर के तौर पर मैदान पर कौन उतरेगा?

पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने इसको लेकर कहा कि WTC फाइनल में केएल राहुल को विकेटकीपर बैटर के तौर पर टीम में जगह दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा,’आप केएल राहुल को एक विकेटकीपर के रूप में देख सकते हैं। अगर वह ओवल में (WTC Final) नंबर 5 या 6 पर बल्लेबाजी करते हैं, तो हमारी बल्लेबाजी मजबूत होगी, क्योंकि उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड में वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने शतक बनाया था। जब आप WTC फाइनल के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन चुनेंगे तो केएल राहुल को ध्यान में रखें।’

बता दें कि अगर केएल राहुल को विश्व टेस्ट फाइनल में विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया जाता है तो यह साफ है कि केएस भरत को प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिलेगी।

‘केएल राहुल और ईशान किशन भरत से है बेहतर’

इसके साथ ही बतौर विकेटकीपर केएस भरत के प्रदर्शन की चर्चा करते हुए गावस्कर ने कहा कि राहुल को सिर्फ एक टेस्ट मैच के लिए चुनना भारतीय बल्लेबाजी क्रम को गहराई देगा। उन्होंने कहा, ‘दिनेश कार्तिक ने कॉमेंट्री के दौरान भरत की विकेटकीपिंग में खामियों को बताया था। एक विकेटकीपर की असली परीक्षा ऐसी पिचों पर होती है जहां गेंद टर्न ले रही हो.।आप ट्रेविस हेड के आउट होने को देख सकते है। जब गेंद टर्न होकर विकेट से लगी, केएस भरत के दस्ताने कहीं भी गेंद के करीब नहीं थे। इसका मतलब है कि गेंद अगर स्टंप को नहीं लगती तो विरोधी टीम को चार रन मिल जाते। यह वाकई एक चिंता की बात है। अब क्या उन्हें अंतिम 11 में जगह मिलेगी या नहीं यह सिलेक्शन कमिटी पर है, लेकिन इंग्लैंड में ऐसी पिचें नहीं होतीं जहां विकेटकीपर को ऊपर आकर खड़ा होना पड़े। ऐसी परिस्थितियों में, आप केएल राहुल को विकेटकीपर चुन सकते हैं और यहां तक कि ईशान किशन के नाम पर भी विचार कर सकते हैं। उनकी बल्लेबाजी तो वाकई भरत से बेहतर ही होगी।