छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : आज से स्कूलों में 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू, पहले दिन हिंदी और अंग्रेजी का होगा पेपर

रायपुर। नवमी और 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं अधिकतर स्कूलों में आज से हो रही हैं। स्कूलों ने अपने हिसाब से परीक्षाओं की तिथि और समय का निर्धारण किया है। स्कूल में ही प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। अधिकतर स्कूलों में परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी और अंग्रेजी विषय से हो रही है। जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से नवमी और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से लेकर चार अप्रैल के बीच में करवाने का आदेश जारी किया गया था। जिसमें परीक्षा करवाना, परीक्षा परिणाम जारी करना, पूरक परीक्षाएं आयोजित करने की तिथियां निर्धारित की गई है।

गौरतलब है कि, नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षा में जिलेभर में लगभग 40 हजार से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षा पूरी होने के बाद कापियों का मूल्यांकन कर 10 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित करना है। परीक्षा में पूरक आने वाले छात्रों के लिए 11 अप्रैल से पूरक विषयों की नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी।

पूरक परीक्षाओं के लिए कम से कम 10 दिन तक कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। ताकि छात्रों की पूरक विषय की बेहतर तैयारी हो जाए। पूरक विषय की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। परीक्षाओं के बीच में छात्रों को तैयारी करने के लिए अंतराल भी दिया जाएगा। परीक्षा पूरी होने के बाद 29 अप्रैल को पूरक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाएंगे।

प्राइमरी और माध्यमिक की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल में

प्राइमरी और माध्यमिक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो जाएंगी। इसके बाद ही प्राइमरी और माध्यमिक की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।