छत्तीसगढ़

28 जून से होगी बीसीसीआई के घरेलू सीजन की शुरुआत, 70 दिन तक चलेगा रणजी ट्रॉफी

BCCI announced domestic season date check Ranji Trophy irani cup syed mushtaq ali Vijay Hazare Trophy schedule

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी घरेलू सीजन के लिए शेड्यूल की घोषणा कर दी है। 2023-24 घरेलू सीजन की शुरुआत 28 जून को दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट से होगी। वहीं, प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी अगले साल पांच जनवरी को शुरू होगी। पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र की टीम को सफलता मिली थी। उसने फाइनल में बंगाल को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

दलीप ट्रॉफी छह क्षेत्रीय टीमों के बीच खेली जाएगी। इसके बाद देवधर ट्रॉफी लिस्ट ए टूर्नामेंट (24 जुलाई से तीन अगस्त), ईरानी कप (एक से पांच अक्टूबर), सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पुरुषों की टी20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप (16 अक्तूबर से छह नवंबर) और विजय हजारे वनडे ट्रॉफी (23 नवंबर-दिसंबर 15) का आयोजन होगा।

रणजी ट्रॉफी का पूरा शेड्यूल
पुरुषों के सीनियर वर्ग में रणजी ट्रॉफी सीजन का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके एलीट ग्रुप के लीग चरण के मैच पांच जनवरी से 19 फरवरी के बीच खेले जाएंगे जबकि नॉकआउट चरण का आयोजन 23 फरवरी से 14 मार्च तक होगा। यह टूर्नामेंट 70 दिन तक चलेगा।

प्लेट ग्रुप के लीग मैच पांच जनवरी से पांच फरवरी के बीच जबकि नॉकआउट चरण नौ से 22 फरवरी तक खेला जाएगा। एलीट वर्ग में चार ग्रुप में आठ-आठ टीमें होंगी जिसमें से हर ग्रुप की शीर्ष की दो-दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्लेट ग्रुप में छह में से शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्लेट ग्रुप के फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें आगामी सीजन (2024-25) में एलीट ग्रुप में शामिल होंगी। एलीट ग्रुप की 32 टीमों की समग्र तालिका में आखिरी दो स्थान पर रहने वाली टीमें प्लेट ग्रुप में खिसक जाएंगी।

19 अक्तूबर को होगी सीनियर महिला सीजन की शुरुआत
सीनियर महिला सीजन की शुरुआत राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप के साथ होगी जो 19 अक्तूबर से नौ नवंबर के बीच खेली जाएगी, इसके बाद अंतर क्षेत्रीय टी20 ट्रॉफी 24 नवंबर से चार दिसंबर तक खेली जाएगी। सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी का आयोजन चार से 26 जनवरी के बीच होगा।

सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी और वनडे ट्रॉफी में पांच ग्रुप होंगे। इसमें दो ग्रुप में आठ-आठ टीमें जबकि बाकी के तीन ग्रुप में सात-सात टीमें होगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप मैचों के बाद इन 10 टीमों में से शीर्ष छह टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि आखिरी की चार टीमों को अंतिम आठ में जगह के लिए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलना होगा।