छत्तीसगढ़

World Cup 2023 के लिए तय नहीं हो पा रहा पाकिस्तान का भारत आना, जानें अब पाक खेल मंत्री ने क्यों किया इंकार!

नईदिल्ली :वनडे वर्ल्ड 2023 भारत में खेला जाना है. टूर्नामेंट के लिए आईसीसी की ओर से शेड्यूल भी जारी किया जा चुका हैं. लेकिन अभी तक पाकिस्तान की स्थिति अभी साफ नहीं हो पाई है. एशियन क्रिकेट काउंसिल और आईसीसी को भेल ही पाकिस्तान की ओर से समझौता पत्र मिल गया हो, लेकिन पीसीबी में हुए बदलाव के बाद चीज़ें एक बार फिर उलझती हुई दिख रही हैं. 

अब पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा कि अगर भारतीय टीम ने एशिया कप के लिए न्यूट्रल वेन्यू की मांग की, ऐसे ही हम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएंगे. एहसान मजारी ने कहा, “यह मेरी निजी राय है, क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मेरे मंत्रालय के अंतर्गत आता है. इसलिए अगर इंडिया एशिया कप में अपने मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग करता है, तो हम भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप के लिए यही मांग करेंगे.”

एहसान मजारी ने ये भी कहा कि उन्हें अहमदाबाद में खेलने से भी कोई दिकक्त नहीं हैं, लेकिन उसके लिए भारतीय टीम को पाकिस्तान आना होगा. वहीं, पाकिस्तान के पीएम शाहबाज़ शरीफ ने वर्ल्ड में पाकिस्तान की भागीदारी के लिए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है. 

उस कमेटी को लेकर पाक खेल मंत्री ने कहा, “कमेटी के अध्यक्षता विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो करेंगे और कमेटी का हिस्सा रहने वाले 11 मंत्रियों में मैं भी शामिल हूं. हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और प्रधानमंत्री के शिफारिशें देंगे, पीसीबी के संरक्ष के प्रमुख भी हैं. आखिरी फैसला पीएम ही लेंगे.”

इसके अलावा मजारी ने कहा कि वो एशिय कप 2023 के लिए हाइब्रिड मॉडल के समर्थन में नहीं थे. एहसान मजारी ने कहा, “पाकिस्तान मेज़बान है और उसे सभी मैच यहीं आयोजित कराने का अधिकार है. सभी क्रिकेट प्रेमी भी यही चहाते हैं. मैं हाइब्रिड मॉडल नहीं चहाता.”

खेल मंत्री ने आगे कहा, “भारत खेल को पॉलिटिक्स में लाता है. मेरे ये समझ नहीं आता है कि आखिर क्यों भारत सरकार अपनी टीम यहां नहीं भेजना चहाती है. कुछ वक़्त पहले भारत का एक बड़ा दल बेसबॉल टूर्नामेंट खेलने के लिए इस्लामाबाद में था, मैं कार्यक्रम का मुख्य अथिति था. पाकिस्तान की फुटबॉल हॉकी, शतरंज की टीमें भी भारत का दौरा करती हैं.