छत्तीसगढ़

जब 2003 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर ने अख्तर-अकरम की उड़ाई थीं धज्जियां, जिसके बाद पूरा पाकिस्तान रोया !

नईदिल्ली : अपने क्रिकेट करियर में भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कई बेहतरीन पारियां खेली है। भारत के लिए रिकॉर्ड की झड़ी लगाने वाले सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ऐसी पारी खेली थी जिसे फैंस शायद ही कभी भूल पाएंगे। साल 2003 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर के बल्ले से भारत के लिए मैच विनिंग पारी निकली थी।

सचिन तेंदुलकर जब भी बल्ला लेकर मैदान पर जाया करते थे तो फैंस को जीत का भरोसा रहता था। सचिन तेंदुलकर ने भी कई बार फैंस की उम्मीदों को बरकरार रखते हुए भारत को जीत दिलाई है। आज ही के दिन यानी कि 1 मार्च को साल 2003 में सचिन तेंदुलकर ने एक ऐसी पारी खेली थी। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में शानदार जीत हासिल की।

दरअसल, सेंचुरियन में भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2003 में मुकाबला खेला गया। इस मैच में सबकी नजरें बनी हुई थी। भारत और पाकिस्तान का मुकाबला जब भी होता है तब दुनिया भर के क्रिकेट फैंस इस बड़े ही लगाव के साथ देखते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला का इंतजार लंबे समय से क्रिकेट लवर्स को रहता है।

साल 2003 वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया था। वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के सिलसिले को भारत ने साल 2003 में भी बरकरार रखा। हालांकि भारत के लिए जीत आसान नहीं था। भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती ओवर में ही विकेट गंवा चुकी थी। वीरेंद्र सहवाग जैसे खतरनाक ओपनर के आउट होने के बाद भारतीय टीम बैक फुट पर दिखाई दे रही थी।

हालांकि, सचिन तेंदुलकर ने एक छोड़ से टीम को संभाले रखा और 98 रनों की पारी खेली। लेकिन उनकी यह पारी शतक से भी बढ़कर था। सचिन तेंदुलकर की इस पारी की बदौलत ही भारत ने इस मुकाबले को 45.4 ओवरों में ही जीत लिया। भारत को जीत के लिए 274 रनों की जरूरत थी जिसे भारत ने आसानी से अपने नाम कर लिया।

वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को कभी नहीं हराया है। साल 2003 में पाकिस्तान के पास पहली बार भारत के खिलाफ जीत हासिल करने का मौका था। लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाज इस मौके का फायदा नहीं उठा सके। उस दौरान पाकिस्तान की टीम में शोएब अख्तर के अलावा वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे गेंदबाज भी मौजूद थे। लेकिन सचिन तेंदुलकर ने सभी गेंदबाजों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। भारत से मिली हार के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी मैदान पर बेहद मायूस नजर आए। वहीं पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस भी इतने करीब आकर हारने के बाद अपने आंसू नहीं रोक सके थे।