छत्तीसगढ़

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को झटका, फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने ठोका ₹5.49 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली. वन97 कम्युनिकेशन्स के स्वामित्व वाली पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. आरबीआई (RBI) की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक और झटका लगा है. दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर वित्त मंत्रालय की वित्तीय खुफिया यूनिट की गाज गिरी है. एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है.

ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग होने का फैसला किया है. पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस  के निदेशक मंडल ने सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई (RBI)की कार्रवाई के बीच दोनों के बीच इंटर-कंपनी एग्रीमेंट को खत्म करने को मंजूरी दे दी है. वन97 कम्युनिकेशंस ने शुक्रवार को इस फैसले की जानकारी दी. पेटीएम की पेरेंट कंपनी ने कहा कि दोनों कंपनियों के बीच एक-दूसरे पर निर्भरता कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है.

कंपनी के निदेशक मंडल ने एक मार्च, 2024 को इन समझौतों को समाप्त करने और शेयरधारक समझौतों में संशोधन को मंजूरी दी.

दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड नियमों का अनुपालन न करने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सख्ती का सामना कर रही है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य साधनों में नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है.