छत्तीसगढ़

KKR टीम को गौतम का ‘गंभीर संदेश’, ‘बॉलीवुड की तरह नहीं है आईपीएल’

नईदिल्ली : आईपीएल शुरू होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बचा है। उससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर ने अपने खिलाड़ियों को सख्त संदेश दिया है। उन्होंने अपने खिलाड़ियों से टूर्नामेंट के दौरान अनुशासन और व्यवहार बनाए रखने की अपील की है। गंभीर को इस सीजन ही केकेआर ने अपनी टीम का मेंटर नियुक्त किया है। इससे पहले वह दो साल तक लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटर थे। गंभीर ने इससे पहले कोलकाता टीम की कप्तानी भी की है और उन्हें 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया है। गंभीर ने कहा है कि आईपीएल बॉलीवुड या ग्लैमर या पार्टी की तरह नहीं है। हर खिलाड़ी को मिले मौके को भुनाना होगा और दुनिया के सबसे मुश्किल लीग में खुद को साबित करना होगा।

गंभीर इस सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में केकेआर के अन्य सदस्यों के साथ मौजूद थे, जहां फ्रेंचाइजी ने मिचेल स्टार्क को साइन करने के लिए रिकॉर्ड तोड़ 24.75 करोड़ रुपये खर्च किए थे। उन्होंने कहा, ‘मैंने पहले दिन ही स्पष्ट कर दिया था कि आईपीएल मेरे लिए गंभीर मसला है। यह बॉलीवुड के बारे में नहीं है, यह आपके बारे में नहीं है, यह पार्टी के बारे में नहीं है। यह मैदान पर जाकर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने से जुड़ा है और यही कारण है कि मुझे लगता है कि यह दुनिया की सबसे कठिन लीग है क्योंकि यह उपयुक्त क्रिकेट है।’ अनुभवी बल्लेबाज ने विश्व स्तर पर इंडियन प्रीमियर लीग के महत्व की ओर भी इशारा किया।

उन्होंने कहा, ‘यह शायद किसी भी अन्य लीग की तुलना में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे करीब है और अगर आप एक सफल फ्रेंचाइजी के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो आपको क्रिकेट के मैदान पर प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।’ चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बाद केकेआर केवल तीसरी फ्रेंचाइजी है जिसने दो या इससे ज्यादा आईपीएल खिताब जीते हैं। हालांकि, पिछले कुछ सत्रों में स्थिति उनके लिए अच्छी नहीं रही हैं। पिछले दो सीजन में यह टीम सातवें स्थान पर रही और प्लेऑफ में पहुंचने में असफल रही थी।

गंभीर ने कोलकाता के फैनबेस के बारे में भी बात की, जिन्होंने कठिन समय के दौरान टीम का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि केकेआर के फैन बहुत भावुक हैं। हमें उनके प्रति ईमानदार होने की जरूरत है। हमें कोशिश करने की जरूरत है और शायद उनकी मुस्कुराहट और खुशी को वापस लाने की जरूरत है क्योंकि मुझे हमेशा विश्वास है कि मुझे लगता है कि सबसे वफादार फैंस कोलकाता के हैं क्योंकि आईपीएल के पहले तीन वर्षों में उन्हें बहुत कुछ झेलना पड़ा था।’

गंभीर ने कहा कि खिलाड़ियों को ऑफ-फील्ड गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, लेकिन टीम को एक और खिताब जीतने में मदद करने के तरीकों को ढूंढना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह सबसे हाई प्रोफाइल टीम भी है, लेकिन मैं हमेशा से इस बात पर विश्वास करता रहा हूं कि आखिरकार यह ग्लैमर के बारे में नहीं है। केकेआर को मैदान के बाहर की गतिविधियों की चिंता नहीं करनी चाहिए। हम क्रिकेट के मैदानों पर क्या करते हैं यह सब मायने रखता है।’