छत्तीसगढ़

14-15 मार्च से लोकसभा चुनाव को लेकर लग सकती है आचार संहिता, 7 चरणों में होगा मतदान

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव को लेकर 14-15 मार्च से चुनाव आचार संहिता लग सकती है. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है. सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर सकता है. सूत्रों ने कहा कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण के लिए मतदान हो सकता है. 2019 की तरह ही इस बार भी चुनाव 7 चरणों आयोजित किए जा सकते हैं.

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग मंगलवार ( 5 मार्च) को  प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने जा रहा है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा या नहीं.

अगले हफ्ते हो सकता है तारीखों का ऐलान
सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. फिलहाल, चुनाव आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरे पर है. सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगा. 

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक
सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीण अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे.  इस बीच इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है.