छत्तीसगढ़

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में जसप्रीत बुमराह टॉप पर, अंग्रेज बल्लेबाजों के लिए बने आफत…

नईदिल्ली : जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में नहीं खेले. दरअसल, इस तेज गेंदबाज को आराम दिया गया था. लेकिन जसप्रीत बुमराह की आईसीसी रैंकिंग्स पर कोई फर्क नहीं पड़ा है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में जसप्रीत बुमराह टॉप पर बरकरार हैं. जसप्रीत बुमराह 867 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर काबिज हैं. वहीं, भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में इस तेज गेंदबाज का प्रदर्शन शानदार रहा है. इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह अंग्रेज बल्लेबाजों के लिए आफत बने हुए हैं.

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में जसप्रीत बुमराह दूसरे नंबर पर काबिज हैं. जबकि यह तेज गेंदबाज रांची टेस्ट का हिस्सा नहीं था. वहीं, इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में इंग्लैंड के टॉम हॉर्टली टॉप पर हैं. टॉम हॉर्टली के नाम 20 विकेट दर्ज हैं, लेकिन इस स्पिनर ने जसप्रीत बुमराह की तुलना में 1 टेस्ट अधिक खेला है. जसप्रीत बुमराह के 4 टेस्ट मैचों में 13.65 की एवरेज से 17 विकेट हैं.

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की बात करें तो टॉम हॉर्टली और जसप्रीत बुमराह के अलावा रवीन्द्र जडेजा, रवि अश्विन और कुलदीप यादव का नाम शामिल हैं. लेकिन इन सब गेंबाजों में सबसे बेहतरीन एवरेज जसप्रीत बुमराह की है. वहीं, इस सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे चल रही है. इस तरह रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सीरीज अपने नाम कर लिया है. हालांकि, इस सीरीज का पांचवां टेस्ट 7 मार्च से खेला जाएगा. दोनों टीमें धर्मशाला में आमने-सामने होगी.